सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा की

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों उत्‍तरप्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के विधानसभा चुनावों की तारीखों की आज घोषणा कर दी है। देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तरप्रदेश की 403 सीटों पर सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को चुनाव कराए जाएंगे। मणिपुर की 60 सीटों पर दो चरणों में चार और आठ मार्च को चुनाव होंगे। उत्‍तराखंड, गोवा और पंजाब में एक चरण में चुनाव होंगे। गोवा और पंजाब में चार फरवरी को जबकि उत्‍तराखंड की 70 सीटों पर 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।


11 मार्च को की जाएगी सभी पांचों राज्‍यों में वोटों की गिनती


चुनाव तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने बताया कि पांच राज्‍यों के 16 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। श्री जैदी ने बताया कि आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि सभी मतदाताओं के पास फोटो वाले पहचान पत्र होने चाहिएं। इसके अलावा मतदाताओं की सुविधा के लिए एक लाख 85 हजार मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। कुछ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में इलैक्‍ट्रोनिक मतदान भी कराया जाएगा। श्री जैदी ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम मशीनों पर उम्‍मीदवारों के चित्र भी लगाये जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के लिए एक लाख 85 हजार मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। आयोग ने महिला मतदाता कर्मी भी तैनात की जाएंगी।


 उम्‍मीदवारों के लिए तय हुई खर्च की सीमा


उम्‍मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय की गई है। उत्‍तरप्रदेश, पंजाब और उत्‍तराखंड के लिए 28 लाख रूपये और मणिपुर और गोवा के लिए 20 लाख रूपये की सीमा तय की गई है। उन्‍होंने बताया कि आयोग पेड न्‍यूज पर नजर रखेगा।

एक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री जैदी ने कहा कि आयोग चुनाव प्रक्रिया के दौरान केन्‍द्रीय बजट में कुछ राजनीतिक दलों के प्रस्‍तावों की जांच कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि आयोग ने काफी विचार-विमर्श के बाद चुनाव की तिथियां तय की हैं।