बदायूँ में विकास कार्याेें की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

बदायूँ: बुधवार को आयुक्त बरेली मण्डल बरेली/जनपद के नोडल अधिकारी रणवीर प्रसाद ने जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त एवं मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत के साथ दातागंज के ग्राम धरेली में विकास कार्याेें की समीक्षा बैठक आयोजित की। आयुक्त ने भ्रमण कर गांव की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।

उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि घर में बने स्वच्छ शौचालयों को प्रयोग में लाया जा रहा है अथवा नहीं या खुले में ही शौच के लिए जा रहे हो, तो ग्रामीणों में कहा कि घर में शौचालय बनने से खुले में शौच को जाने की दुविधा से राहत मिली है। सभी लोग शौचालय का ही प्रयोग कर रहे हैं। आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी ग्रामीण स्वच्छ शौचालय का ही प्रयोग करें। शौचालय का प्रयोग न करने वालों के शौचालयों को जब्त कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि गांव में पर्याप्त सफाई व्यवस्था रखी जाए, जिससे गंभीर बीमारियों से बचा जा सकेगा।

गांव का ही बालाजी स्वंय सहायता समूह होली में प्रयोग होने वाले गुलाल को बना रहा है, उन्होंने इस स्वंय सहायता समूह की बिक्री बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने पोषण हाट में महिलाओं की गोद भराई कराई और बच्चों को अमृतप्राश खिलाया।
आंगनबाड़ी में पंजीकृत में 40 गर्भवती महिलाओं में से कुछ महिलाओं को पुष्टाहार वितरित नहीं हो रहा है, तो आयुक्त ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से इसका कारण जाना तो उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं की ओर से उपलब्ध कराए गए अभिलेखों की कमी बताई। आयुक्त ने कमी को जल्द दूर कराने के निर्देश दिए हैं। गंाव के ही राजेश कुमार मौर्य द्वारा सतावर की खेती की जा रही है, जिस पर उन्होंने उनके द्वारा की जा रही खेती की प्रशंसा करते हुए अन्य कृषकों को भी सतावर की खेती करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं। जिन इच्छुक मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है उनको मनरेगा के तहत काम दिया जाए, जिससे वह अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें। विद्यालयों में पैरंेट्स मीटिंग को अनिवार्य किया जाए। शिक्षण व्यवस्था को पहले से और बेहतर बनाया जाए।

url and counting visits