अग्निशमन विभाग टीम ने मॉक ड्रिल कर बच्चों को सिखाए आग पर काबू पाने के तरीक़े

दीपक कुमार श्रीवास्तव-

कछौना (हरदोई)। कस्बा स्थित यूजे इंटरनेशनल स्कूल में सोमवार को अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा आग से सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान के तहत आग पर काबू पाने के तरीके मॉक ड्रिल के माध्यम से बताए गए।

अग्निशमन विभाग के अधिकारी पीसी गौतम के नेतृत्व में अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने अखबार में आग लगाकर कार्बन डाइऑक्साइड से बुझाकर दिखाया, इस दौरान विद्यालय के बच्चों ने भी अखबार में लगी आग बुझाने के तरीके का बखूबी परीक्षण किया। इस कड़ी में अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर में लगी आग पर नियंत्रण पाने के साथ साथ अन्य आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ आदि से बचाव व आत्मरक्षा के तरीके बच्चों को बताए गए।

मॉक ड्रिल के दौरान आग बुझाने के दिखाए जा रहे तरीकों पर विद्यालय के छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित दिखे। वहीं अग्निशमन दल के अधिकारी पी सी गौतम ने बताया कि आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है। जागरूकता फैलाकर आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। इसी क्रम में जागरूकता के तहत विद्यालय के बच्चों को आग लगने के बाद इस पर काबू पाने के तरीके बताए गए हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि आमलोग एवं स्कूली बच्चे आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पा सके।

इस अवसर पर विद्यालय के डायरेक्टर शिवम गुप्ता, संरक्षक जगदीश गुप्ता, प्रधानाचार्य गौतम प्रकाश मिश्रा, सौम्या गुप्ता सहित समस्त शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।