“डंके की चोट पर” : डगरनेवाला लोटा बेहद ख़तरनाक!

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय
(प्रख्यात भाषाविद्-समीक्षक)

मैं तो आरम्भ से ही सबसे अलग-थलग व्यक्ति रहा हूँ, इसलिए ‘समाज और संविधान’ की किसी भी ग़लत रीति-नीति को पचा नहीं पाता। यदि किसी व्यक्ति अथवा संस्थान को अनीति को बढ़ावा देने का अधिकार है तो मुझे उसे धिक्कारने का भी अधिकार है। यदि तर्कसंगत तरीक़े से अपने समाजहित में अभिव्यक्ति करना अपराध है तो यह अपराध ‘मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है’; कारागार का भी स्वागत करूँगा। हाँ, कारागार में पहुँचने के बाद जो कुछ भी लिखूँगा, उससे सारा देश जल जायेगा; क्योंकि देश अब ‘पापाचार’ का पर्याय बनने की स्थिति में आ रहा है। ऐसी राष्ट्रघाती प्रवृत्ति का जब तक समूल विनाश नहीं होगा, देश विषाक्त बना रहेगा।

आश्चर्य होता है, जब यहाँ ऐसे लोग की विचार और टिप्पणी अपने-अपने सम्प्रदाय-जाति-वर्ग की पक्षधरता करती दिखती हैं, जो समाज में स्वयं को ‘स्वयम्भू भारीभरकम’ रूप में प्रस्तुत करते हैं, जबकि वे ‘बेहद हलके’ होते हैं। ऐसे लोग सम्प्रदाय, जाति, वर्गादिक की आड़ में अपने और अपने परिवार की अयोग्यता छुपाकर आगे बढ़ते जाते हैं। उनमें से अधिकतर इतने निर्लज्ज होते हैं, जो आदर्शवाद बघारने में बहुत आगे रहते हैं और वास्तविक कर्म के धरातल पर ‘अकर्मण्य’ के रूप में रेखांकित होते रहते हैं। वस्तुत: ऐसे कुत्सित-गर्हित मन को पालनेवाले किसी भी युग में निरापद नहीं रहे हैं; क्योंकि वे समयसत्य नहीं बन सके। ऐसे क्षुद्र-अकिंचनों को कालप्रवाह समेटकर ऐसी क्रूर शिला पर ला पटकेगा, जहाँ उनका अस्तित्व हेय तत्त्वों में विलीन हो जायेगा।
जिन्हें ‘हिन्दू’ और ‘मुसलिम’ धर्मों के ‘क ख ग’ की समझ नहीं है, वही ज़्यादा ख़तरनाक हैं; क्योंकि वैसे लोग ‘जाहिल’ होते हैं, और जाहिलपना सर्वाधिक भयावह होती है; क्योंकि डगरनेवाला लोटा कभी किसी की प्यास की पूर्ति नहीं करता। ऐसा इसलिए कि उसमें जल को ग्रहण करने की पात्रता नहीं रहती।

(सर्वाधिकार सुरक्षित : डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, इलाहाबाद; २८ सितम्बर, २०१८ ईसवी)