मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 142 जोड़े परिणयसूत्र में बंधे

कौशाम्बी 06 फरवरी 2021 : मुख्यमंत्री की महत्त्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत शनिवार को डायट मैदान मंझनपुर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में सम्बन्धित धर्मों के रीति रिवाजों के अनुसार विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस योजना के तहत 03 मुस्लिम जोड़ों सहित कुल 142 जोड़ों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। आयोजित कार्यक्रम में इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद विनोद सोनकर, विधायक चायल संजय गुप्ता, विधायक मंझनपुर लाल बहादुर, विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीमती अनीता त्रिपाठी, जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी सहित जनपद के अन्य अधिकारीगणों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने विवाह मण्डप में उपस्थित जोड़ो को आशीर्वाद दिया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि माननीय सांसद विनोद सोनकर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की यह योजना गरीब एवं असहाय परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार प्रतिक्षण गरीब एवं असहाय लोगों के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए अन्य योजनायें भी संचालित की जा रही है, जिससे गरीब और असहाय व्यक्ति लाभान्वित हो रहे है। कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव, सभी धर्म, जाति एवं क्षेत्र पर सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास के सिद्धान्त पर काम कर रही है।

सांसद विनोद कुमार सोनकर ने ऐसे सभी नव विवाहित जोड़ों जिनके घरों में शौचालय नहीं बने है उनको किसी भी योजना के तहत एक सप्ताह के अन्दर शौचालय उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर सांसद विनोद कुमार सोनकर ने सभी 142 नव विवाहित जोड़ो को एक गैस चूल्हा एवं गैस कनेक्शन उपहार स्वरूप भेंट किया। उन्होने कहा कि आयोजित कार्यक्रम में 03 मुस्लिम जोड़ो का शामिल होना सरकार के “सबका साथ सबका विकास” सिद्धान्त को चरितार्थ कर रहा है। उन्होने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री की भूरि-भूरि प्रशंसा की, साथ ही साथ उन्होने जिला प्रशासन के द्वारा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सामूहिक विवाह कार्यक्रम के भव्य आयोजन के लिए तारीफ करते हुए बधाई दी।

इस अवसर पर सभी नव विवाहित जोड़ो को विवाह प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया। सदर विधायक मंझनपुर लाल बहादुर ने केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के संबंध में बताते हुए कहा कि आज के दौर में बेटी बेटों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है, सरकार बेटियों के विकास के लिए कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ पढ़ाओ बेटी योजना एवं निःशुल्क शिक्षा से लेकर विवाह तक की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठा रही है अब गरीब और असहाय की हर बेटी के विवाह की जिम्मेदारी सरकार की है। विधायक ने अपने विधानसभा के सभी नव विवाहित जोड़ो को एक-एक साड़ी गिफ्ट स्वरूप भेंट किया। इसी तरह से विधायक चायल संजय गुप्ता ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कहा कि बेटियां बेटों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है, बेटियों को सम्मान देना हमारा कर्तव्य है। इस अवसर पर उन्होंने अपने विधानसभा के नव विवाहित जोड़ों को एक-एक साड़ी उपहार स्वरूप भेंट किया।

विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए विवाह के बंधन में बंध रहे सभी नव विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होने अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी नव विवाहित जोड़ो को एक पंखा, एक साड़ी एवं एक लेंच पैकेट उपहार स्वरूप भेट किया। इसी तरह से भारतीय जनता पार्टी की जिलाध्यक्षा श्रीमती अनीता त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की विस्तार से चर्चा करते हुए नव दाम्पत्य जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर कौशांबी जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में मण्डप में उपस्थित लोग को विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राशि के रूप में 35000 (पैतीस हजार) रूपये कन्या के खाते में अंतरित कर दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़ों को विवाह संस्कार हेतु आवश्यक सामग्री (कपडे़, बिछुआ, पायल, 07 वर्तन) हेतु 10000 (दस हजार) रूपये खर्च किये जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विवाहित जोड़े पर शादी समारोह में 6000 (छः हजार) रूपये खर्च करने का प्रविधान है।

कौशांबी जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत एक जोड़े पर कुल 51000( इक्यावन हजार) रूपये खर्च किये जाने का प्रविधान है। इस अवसर पर कौशांबी पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन सिंह जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर कुमार सहित जनपद के अन्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधगण इलाहाबाद कौशाम्बी कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन अमरनाथ मौर्य, उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, डीसीएफ के अध्यक्ष चन्द्रदत्त शुक्ला मुन्ना सिंह पटेल, सुरेश जायसवाल, बृजेश मिश्रा, महेन्द्र सिंह धुरिया, कमलेश सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

कौशांबी से ब्यूरो चीफ मसुरियादीन मौर्य