श्रीमद्भागवत कथा सुनने से मन होता है शुद्ध

नगर कछौना में निकाली गई भव्य मंगल कलश यात्रा, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल रहा मुस्तैद

दीपक कुमार श्रीवास्तव-

कछौना (हरदोई) । नवरात्रि की मांगलिक बेला पर नगर कछौना स्थित प्राचीन बाबा कुशीनाथ मंदिर में व्यापारी बलराम गुप्ता द्वारा आयोजित नवदिवसीय श्रीमद्भागवत कथा के पूर्व सोमवार सुबह नगर में भव्य कलश यात्रा निकाली गई । जिसमें भारी संख्या में पीत वस्त्रधारी श्रद्धालु महिलाएं सिर पर कलश लिए शामिल हुयीं । कलश यात्रा संपन्न होने के साथ ही सोमवार दोपहर श्रीमद्भागवत कथा की शुरुआत हुई।

बैंड-बाजे व ढोल-नगाड़ों के साथ धूमधाम से सोमवार सुबह बाबा कुशीनाथ मंदिर से प्रारंभ हुई भव्य कलश यात्रा नगर की पुरानी बाजार से बाबूलाल पुलिया होते हुए कस्बे के मुख्य चौराहे पहुंची और वहाँ से स्टेशन रोड होते हुए गंतव्य स्थान (बाबा कुशीनाथ मंदिर) पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान रास्ते में पड़ने वाले मंदिरों पर पूजा अर्चना की गई। कलश यात्रा के दौरान मुख्य यजमान बलराम गुप्ता सिर पर श्रीमद्भागवत गीता ग्रंथ धारण किए कथा व्यास पंडित श्री सतगुरु शरण महाराज की मौजूदगी में यात्रा की अगुवाई करते चल रहे थे। उनके साथ बड़ी संख्या में पीत वस्त्रधारी श्रद्धालु महिलाएं ढोल-नगाड़ो पर झूमते सिर पर कलश धारण किए और पुरुष श्रद्धालु और बच्चे माथे पर चुनरी बांधे कलश यात्रा में चल रहे थे। कलश यात्रा जिस-जिस स्थान से गुजरी, वहाँ भक्तों द्वारा लगाए गए जय माता दी के जयकारों ने समूचे वातावरण को धार्मिकता प्रदान करते हुए भक्तिमय और गुंजायमान कर दिया। नगर में कलश यात्रा का जगह-जगह लोगों ने जोरदार स्वागत किया। कलश धारण कर चल रही महिलाएं आकर्षण का केंद्र रही। बाबा कुशीनाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं के कलश की वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विशेष पूजा अर्चना के बाद स्थापना के साथ ही सोमवार दोपहर श्रीमद्भागवत कथा का आरंभ हुआ। कलश यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल मुस्तैद रहा ।

आयोजक श्रद्धालु वीरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि कथा का आयोजन 30 सितंबर से 8 अक्टूबर तक प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक और शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक अयोध्या धाम से पधारे कथा व्यास श्री सतगुरु शरण महाराज के द्वारा किया जायेगा। 8 अक्टूबर को श्रीमद् भागवत कथा के संपन्न होते ही उसी दिन महायज्ञ-हवन के पश्चात भंडारे का आयोजन किया जाएगा जो प्रभु इच्छा तक चलेगा।

श्रीमद्भागवत कथा सुनने से मन होता है शुद्ध

कथा स्थल बाबा कुशीनाथ मंदिर परिसर में सोमवार से शुरू हुई नवदिवसीय श्रीमद्भागवत कथा के पहले दिन भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या से पधारे कथा व्यास पंडित श्री सतगुरु शरण महाराज जी ने श्रीमद्भागवत गीता महात्म्य की कथा सुनाते हुए कहा कि भागवत कथा को सुनने से प्राणी के समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं, साथ ही दु:खों का भी नाश होता है। हर किसी को इसका श्रवण करना चाहिए। श्रीमद्भागवत कथा सुनने से लोगों का मन भी शुद्ध होता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक अनुष्ठान से पुण्य फल मिलता है। जीवन में सुख, शांति और समृद्घि के लिए धर्म ही एक सहारा है। जिससे कामनाएं पूरी होती हैं। पहले दिन कथा सोपान के लिए भक्तों की भारी भीड़ जुटी रही।