सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

नैमिषारण्य से शुरू 84 कोसी परिक्रमा 28 को दाखिल होगी ज़िले की सरहद में

अंतर्ध्वनि एन इनर वॉइस


नैमिषारण्य से शुरू हो चुकी 84 कोसी परिक्रमा 28 को हरदोई की सीमा में पहुंचेगी अबके बरस तो स्वच्छ भारत अभियान की नज़ीर बन जाएगी। ज़िले में परिक्रमा के 04 पड़ाव हैं। तहसील सण्डीला में हर्रइया, कोथावां ब्लॉक के नगवां व गिरधरपुर/उमरारी और सदर तहसील में साखिन गोपालपुर में परिक्रमा का पड़ाव होता है। ज़िला प्रशासन ने पड़ाव स्थलों को खुले में शौच से मुक्त कराने की दिशा में सचल शौचालय की व्यवस्था करने का इंतज़ाम किया है।

जिलाधिकारी विवेक वार्ष्णेय ने बताया कि जनपद हरदोई में 84 कोसी परिक्रमा 28 फरवरी को सण्डीला तहसील के ग्राम हर्रइया में प्रवेश करेगी। 01 मार्च को ग्राम नगवां (कोथावां), 02 मार्च को गिरधरपुर/उमरारी और 03 मार्च को ग्राम साखिन गोपालपुर (सदर तहसील) होते हुए 04 मार्च को जनपद सीतापुर के लिये प्रस्थान करेगी। अधिशासी अभियन्ता (लोक निर्माण विभाग खण्ड-1) को निर्देश दिये है कि परिक्रमा वाले मार्गों का निरीक्षण कर क्षतिग्रस्त मार्ग की तत्काल मरम्मत करा दें। उप जिलाधिकारी सण्डीला व सदर, अधिशासी अधिकारी नगर पलिका परिषद सण्डीला और नगर पंचायत बेनीगंज, नगर पंचायत कछौना और नगर पंचायत गोपामऊ को निर्देश हैं कि परिक्रमा के पड़ाव स्थलों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए पानी के टैंकर पहुंचायें।

डीएम ने कहा कि परिक्रमा के साथ लगे पानी के टैंकर खाली होने भरने की व्यवस्था सहायक अभियन्ता (लघु सिंचाई) सुनिश्चित कराएंगे। सहायक अभियन्ता (लघु सिंचाई) उप जिलाधिकारी सदर और सण्डीला से समन्वय कर उन स्थानों का चिन्हांकन करेंगे जहां पर पानी के टैंकर भरे जायेगें। प्रभागीय निदेशक (सामाजिक वानिकी वन एवं जीव प्रभाग) और अधिशासी अभियन्ता (जल निगम) को निर्देश हैं कि एक-एक पानी का टैंकर चारों पड़ाव स्थल पर उपलब्ध कराने के साथ एक कर्मचारी इस आशय से तैनात करेंगे कि पड़ाव के साथ चल रहे टैंकरों को निकट के चिन्हित स्थान से पानी भरवा सके। कहा है कि जिन कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी, उनके नाम, पद और मोबाइल नम्बर उप जिलाधिकारी सदर व सण्डीला को भी उपलब्ध कराएंगे। सहायक अभियन्ता (जल निगम) को निर्देश हैं कि परिक्रमा क्षेत्र के इण्डिया मार्क हैण्डपम्प चालू हालत में रखेंगे। कर्मचारियों की तैनाती कर उनका विवरण उप जिलाधिकारी सदर व सण्डीला को उपलब्ध कराएंगे।

मोबाइल शौचालय व्यवस्था की दिशा में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सण्डीला, नगर पंचायत कछौना, बेनीगंज और गोपामऊ को निर्देशित किया है। चिकित्सा व्यवस्था को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया है कि होली परिक्रमा के जनपद में प्रवेश करने से प्रस्थान करने तक निर्धारित स्थलों पर चिकित्सकों/स्वास्थ्य कर्मियों की टीम, एम्बुलेंस व दवाओं की व्यवस्था सुचारू रूप से की जायेगी। विद्युत व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता (विद्युत वितरण खण्ड प्रथम व द्वितीय) को निर्देश है कि परिक्रमा क्षेत्र में सुचारू विद्युत आपूर्ति कराई जाये। आकस्मिक खराबी ठीक करने के लिए कर्मचारी तैनात कर उनके नाम, पदनाम व मोबाइल नम्बर उप जिलाधिकारी सदर व सण्डीला को उपलब्ध करायें।

सफाई व्यवस्था को लेकर जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश हैं कि परिक्रमा पड़ाव स्थलों पर एक दिन पहले सफाई करायेगें और सफाई कर्मी तैनात कर पड़ाव के दिन भी सफाई कराई जाए। कहा कि तैनात सफाई कर्मचारियों के नाम व मोबाइल नम्बर उप जिलाधिकारी सदर व सण्डीला को उपलब्ध कराएंगे। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश हैं कि पड़ाव स्थलों पर मिट्टी तेल की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ पूर्ति निरीक्षकों को तैनात किया जाए। पुलिस अधीक्षक से कहा है कि परिक्रमा के दौरान सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में महिला/पुरूष सिपाहियों की तैनाती की जाए और प्रभारी निरीक्षक और क्षेत्राधिकारी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाएं।

उप जिलाधिकारी सदर व सण्डीला से कहा है कि तहसीलदार/नायब तहसीलदार के नेतृत्व में लेखपालों/राजस्व निरीक्षकों की टीमों का गठन करके आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करायेगें।