सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

सकारात्मक मुद्दों की पत्रकारिता की उम्र लम्बी होती है : सौरभ मिश्रा

व्यक्ति के स्थान पर व्यवस्था की खामियाँ हों रिपोर्टिंग का तत्व...

न्यूज़ टाइम्स पोस्ट के सम्पादक सौरभ मिश्रा ने कहा कि सकारात्मक मुद्दों की पत्रकारिता की उम्र लम्बी होती है। कहा कि बदलते दौर में पत्रकारिता के क्षेत्र में चुनौतियां बढ़ी हैं और लेखनी का प्रयोग रचनात्मक और सृजनात्मक वातावरण बनाने में किया जाना चाहिए।

मिश्रा अधिवक्ता संघ सभागार में आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती पर आयोजित ‘राष्ट्रहित में पत्रकारिता का योगदान’ विषय पर आहूत संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने नारद संहिता के हवाले लोक मंगल की पत्रकारिता के उदाहरण दिए और पत्रकारिता के क्षेत्र में आने वाले युवाओं से उसका अनुसरण करने को कहा। विशिष्ट अतिथि अवध प्रहरी के सम्पादक सर्वेश कुमार सिंह ने डिजिटल पत्रकारिता को दुधारी तलवार बताते हुए, सावधानी बरतने की सलाह दी। कहा कि सूचना तेजी से प्रसारित करने के फेर में तथ्यों को कसौटी पर कसना नहीं भूला जाए। दोनों वरिष्ठों ने व्यक्ति के स्थान पर व्यवस्था की खामियों को रिपोर्टिंग का तत्व बनाए जाने की बात कही।

विशिष्ट अतिथि राजस्व परिषद सदस्य चन्द्र प्रकाश ने समाज और राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका बताई। उन्होंने कहा कि सूचना तकनीक के विस्फोट के दौर में सूचनाएं तेजी से प्रसारित करने का स्वाभाविक दबाव होता है। लेकिन, इसके बीच तथ्यों और पक्षों की अनदेखी सूचना को संदिग्ध बना देती है। लिहाजा, सूचना में पुष्ट तथ्यों और पक्षों का समावेश ज़रूर होना चाहिए। गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार व सरस्वती सदन अध्यक्ष अरुणेश बाजपेयी ने की। गोष्ठी को अधिवक्ता संघ अध्यक्ष विजय प्रताप द्विवेदी व महामन्त्री परम प्रकाश अग्निहोत्री ने भी सम्बोधित किया। विषय प्रवर्तन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के ज़िला प्रचार प्रमुख संजीव खरे, संचालन पत्रकार महेश मिश्रा और आभार प्रदर्शन आयोजक के0के0 अवस्थी ने किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार के0के0 द्विवेदी, सुशील मिश्रा, अतुल कपूर, प्रशान्त पाठक, वीपी सिंह, ओमदेव दीक्षित, प्रताप सिंह अर्कवंशी, देशराज और उन्मुक्त मिश्रा को सम्मानित किया गया। आयोजन समिति के सदस्यों अखिलेश सिंह, ऋषि सैनी, दिनेश वर्मा और आशीष त्रिवेदी आदि ने व्यवस्था में सहयोग किया। ग्रामीण सहारा के सम्पादक सुधांशु मिश्रा, दैनिक जागरण प्रभारी पंकज मिश्रा, अमर उजाला प्रभारी विपिन शुक्ला, हिन्दुस्तान प्रभारी तारिक़ इक़बाल, सुनील अर्कवंशी, राजीव शर्मा, अरविन्द तिवारी, अभिनव द्विवेदी, नईम गफ़्फ़ार, कुलदीप शर्मा, आनन्द, फ़ैज़ी खान और रजनीश कुमार त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे। राजनीतिक क्षेत्र से पूर्व पालिकाध्यक्ष सुखसागर मिश्रा ‘मधुर’, भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष अनोज मिश्रा, पारुल दीक्षित, बजरंग दल के प्रान्त सह संयोजक अंकुर अवस्थी, जिला संयोजक अभिषेक द्विवेदी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

-अंतर्ध्वनि एन इनर वॉइस ब्यूरो