वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने वायु प्रदूषण के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने वायु प्रदूषण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वैधानिक निर्देशों का उल्लंघन करने वाली 491 ईकाइयों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने आठ हजार 5 सौ 80 से अधिक स्थलों का निरीक्षण करने के बाद यह आदेश जारी किया। इनमें से 118 ईकाइयां हरियाणा की, 211 उत्तरप्रदेश की और 52 राजस्थान की हैं।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने बताया कि आयोग अपने वैधानिक आदेशों और निर्देशों के सख्ती से अनुपालन का हरसंभव उपाय करेगा। मंत्रालय ने कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन को बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है। गंभीर उल्लंघन के मामलों में न केवल ईकाइयों को बंद करने के आदेश जारी किये जायेंगे, बल्कि उन पर पर्यावरण क्षतिपूर्ति जुर्माना भी लगाया जाएगा और अभियोजन की कार्रवाई भी शुरू की जाएगी।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति सहित कार्यान्वयन एजेंसियों को अपने निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा है। आयोग ने 40 से अधिक निरीक्षण टीम और फ्लाईंग स्क्वैड गठित किये हैं।

नागरिकों से भी वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए चरणबद्ध कार्रवाई कार्य योजना के प्रत्येक परामर्श का सख्ती से अनुपालन करने को कहा गया है।