कोथावाँ प्रा०वि० का हाल, बच्चों को दूध और फल नहीं दे रहे जिम्मेदार

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत दुनियाभर की 75 प्रतिष्ठित इमारतें और पर्यटन स्थल हुए तिरंगामय

भारतीय 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दुनियाभर से आई बधाई

भारत आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर एक तरफ जहां ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत दुनियाभर की 75 प्रतिष्ठित इमारतें और पर्यटन स्थल तिरंगे की रोशनी में जगमगा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, भूटान और वेनेजुएला ने भारत को बधाई दी है।

सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूँ— बाइडेन

एक बयान जारी कर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा मैं आज भारत में, संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में और दुनिया भर में जश्‍न मनाने वाले सभी लोगों के लिए सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूं। उन्‍होंने कहा, ‘नई दिल्ली और वाशिंगटन को पूरी दुनिया को यह दिखाना चाहिए कि दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए काम कर सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय एजेंडा को हल करने में भारत निभाता है महत्त्वपूर्ण भूमिका— पुतिन

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि ‘आर्थिक, सामाजिक और अन्य क्षेत्रों में भारत द्वारा प्राप्त सफलता को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। आपका देश वैश्विक क्षेत्र में उच्च प्रतिष्ठा प्राप्त करता है और अंतरराष्ट्रीय एजेंडा के सामयिक मुद्दों को हल करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने भी भारत को शुभकामना दी हैं। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया एक ऐसी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं जो दोनों देशों के लिए बेहतर हो। भारत स्थित ब्रिटिश दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर भारत को शुभकामना दी है।

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्‍शेरिंग ने स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मुश्किल वक़्त में मदद और समर्थन के लिए भारत और उसके नागरिकों की प्रशंसा की है। भूटान के विदेश मंत्री ने इस अवसर पर भारत के लिए भावपूर्ण शुभकामना दी हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)