सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय में अम्बेडकर जयंती मनाई

कछौना(हरदोई): विकास खण्ड कछौना में स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय में अम्बेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई जिसमें मुख्य अतिथि सांसद अंजूबाला ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस जयंती को एक उत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाना चाहिये। विपक्षी पार्टियां केवल वोट की राजनीति करती हैं, वह कभी नहीं चाहती थीं कि दलित व पिछड़े वर्ग के लोग पढ़-लिखकर समझदार बन जायें। अम्बेडकर जी ने अपनी किताब में लिखा था कि देश को विकास की तरफ अग्रसर होने के लिये प्रत्येक दस वर्ष बाद मुद्रा बदल देनी चाहिये परन्तु किसी भी पार्टी ने यह कदम नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा विद्यालय में छात्राओं के बेहतर विकास के लिये सभी मूलभूत आवश्यकतायें पूर्ण होनी चाहिये। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा भीम एप का प्रयोग करने की अपील की।

अध्यापक नत्थाराम चौधरी ने बच्चों को एक कविता के माध्यम से डॉ० अम्बेडकर जी के जन्म पर प्रकाश डाला। खण्ड शिक्षा अधिकारी विश्वनाथ पाठक ने बताया कि उनके द्वारा कराये गये कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। प्रधानाचार्य रामशंकर शुक्ला ने सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ० अम्बेडकर जी ने संविधान देकर देश में अंतिम व्यक्ति को भी अपना जीवन बेहतर करने का मौका दिया।
युवा भाजपा नेता अशोक कुमार (गोपार वाले) ने सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ० अम्बेडकर जी के जीवन का मुख्य उद्देश्य जाति-प्रथा खत्म करना था, जिसकी तरफ किसी पार्टी ने आज तक ध्यान नहीं दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक कार्यकर्ता बी०एन०पाठक ने की एवं संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता धनीराम श्रीवास्तव ने किया। सांसद के लिये बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर विद्यालय की वार्डेन कीर्ति द्विवेदी ने सांसद को विद्यालय में तीन वर्षों से विद्युत कनेक्शन न होने की समस्या से अवगत कराया तथा इसमें आ रही तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया, जिस पर उन्होंने इस मामले में बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों से बात करने को कहा। वर्तमान समय में विद्युत आपूर्ति ब्लॉक संसाधन केंद्र से मिल रही है।
इस अवसर पर विद्यालय का स्टॉफ, आदित्य शुक्ला, सुनीता वर्मा, सौरभ सिंह, आलोक गुप्ता, भाजपा कार्यकर्ता विजय सिंह, रामखेलावन वर्मा, धर्मेन्द्र सिंह, अनूप सिंह, अरुण कुमार वर्मा, पुनीत गुप्ता, अरविन्द सिंह नीशू, प्रतीक गुप्ता, क्षेत्र पंचायत सदस्य अंकित कुमार, महामंत्री नवीन कुमार सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिक, अध्यापक गण व नौनिहाल बच्चे मौजूद थे।

रिपोर्ट- पी०डी०गुप्ता