ऋण मोचन योजना से वंचित किसानों को आवेदन का एक और मौका

  • 21 जनवरी 2019 तक जिला स्तर पर स्थापित हेल्प डेस्क पर कर सकते हैं अपना आवेदन ।

कछौना (हरदोई): ऋण मोचन योजना के तहत वंचित किसानों को एक बार फिर मौका मिला है। जिसमें जिले के एक लाख 73 हजार किसानों को ऋण माफी के लिए लाभार्थी हैं। जिसमें पात्रता के आधार पर किसानों का कर्ज माफ होगा।

छूटे हुए पात्र कृषकों को लाभ पाने के लिए एक मौका और दिया गया है जिसमें जिला प्रशासन द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत के आवेदन में आवश्यक अभिलेख जिसमें आधार कार्ड की छायाप्रति, खतौनी नकल के छायाप्रति, बैंक पासबुक की प्रथम पृष्ठ व अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति संलग्न कर ऑफ लाइन जमा कर सकते हैं। इस आवेदन को विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा। यह किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानों के दिनांक 31 मार्च 2019 तक लिए गए फसली ऋणों के सापेक्ष वित्तीय वर्ष 2016-17 में उनके द्वारा किये गए प्रति भुगतान को समायोजित करने के उपरांत अवशेष ऋण की धनराशि रुपये एक लाख तक कि सीमा तक मोचन के लिए प्रावधान है। जिसमें कुल दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि स्वामित्व के कृषक पात्र हैं।

जिला कृषि अधिकारी डॉ०साहू ने बताया कि कृषक अपना आवेदन जिला स्तर पर स्थापित हेल्प डेस्क पर दिनांक 21 जनवरी 2019 तक अवश्य जमा कर दें।

रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता/नवनीत कुमार