सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

अरविन्‍द केजरीवाल और भ्रष्टाचार का भंवर

भारतीय जनता पार्टी ने अवैध धन को वैध करने और हवाला के जरिए लेन-देन के मामलों पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल से इस्‍तीफा मांगा है। पार्टी नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि आम आदमी पार्टी एक आदमी की पार्टी है जो भ्रष्‍टाचार से अपने परिजनों का खजाना भरने में लगी है। उन्‍होंने पूरे मामले की जांच की मांग की। श्रीमती लेखी ने कहा कि श्री केजरीवाल भ्रष्‍टाचार समाप्‍त करने के वायदे के साथ सत्‍ता में आये थे लेकिन अब वे खुद भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त हो गए। मैं और दिल्‍ली की जनता यही जानना चाहते हैं कि इस पाप के फूटे घड़े से जो कराहट  की आवाजें आ रही हैं, उसका जवाब केजरीवाल जी और मिस्‍टर करप्‍ट कब देने वाले है क्‍योंकि मिस्‍टर करप्‍ट ने लगातार करेप्‍शन के दायरे को बढ़ाया है और उस दायरे को इस तरह बढ़ाया है कि भ्रष्‍टाचार ही नजर आ रहा है दिल्‍ली में सरकार नजर नहीं आ रही है।

कांग्रेस ने भी दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल से इस्‍तीफे की मांग की है। दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने अलगाववादी गुटों से चंदा लिया है,जिनके खालिस्‍तान समर्थकों से संबंध हैं। उन्‍होंने सवाल किया कि श्री केजरीवाल और उनकी पार्टी पर एफ आई आर दर्ज क्‍यों नहीं की गई है। बीजेपी अभी तक आम आदमी पार्टी के खिलाफ एक भी एफआईआर पीएमएलए के तहत क्‍यों नहीं करवा पाई है ये एक चिंता का विषय है। हम भाजपा से मांग करते हैं कि पीएमएलए के तहत तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए और केजरीवाल और उनकी सरकार के खिलाफ एफआईआर होनी चाहिए। आम आदमी पार्टी ने कपिल मिश्रा के आरोपों को निराधार बताते हुए कहा है कि वे वही कह रहे हैं जो पिछले दो वर्षों से भारतीय जनता पार्टी कहती आ रही है। पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि इस सारे मामले में भाजपा शामिल है। आम आदमी पार्टी के अस्तित्व को खत्म करने की बीजेपी की ये साजिश है। जो बात कपिल मिश्रा कहते हैं, वही बात भारतीय जनता पार्टी कहती है, जो बात भारतीय जनता पार्टी कहती है, वही बात कपिल मिश्रा कहते हैं।

इससे पहले आम आदमी पार्टी से बर्खास्‍त विधायक कपिल मिश्रा ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर मनी लॉन्‍ड्रिग  और हवाला का आरोप लगाया। संवाददाता सम्मेलन में श्री मिश्रा ने अपने दावों के समर्थन में कुछ दस्‍तावेज पेश किए। उन्‍होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी ने तीन वर्ष के चंदे का ब्‍यौरा निर्वाचन आयोग से छिपाया है। इलेक्शन कमीशन और इनकम टैक्स से छिपाया गया करोड़ों रुपया, फर्जी कंपनी बना करके, फर्जी पैसा पार्टी के खाते में डालना, उसको जनता, इनकम टैक्स और इलेक्शन कमीशन से छुपाना और उसके बाद अभी मामला आया सत्येन्द्र जैन जी के द्वारा जिन कंपनियों को ठेका दिया वो कंपनी यानी चंदा भी फर्जी कंपनी का, चेक भी फर्जी कंपनी का और सरकार बनने के बाद ठेका भी फर्जी कंपनी को।

श्री मिश्रा ने कहा कि गिरफ्तार किया गया एक व्‍यक्ति आम आदमी पार्टी को चंदा देने वाली अधिकांश फर्जी कंपनियों का चार्टर्ड एकाउंटेंट है। उन्‍होंने कहा कि वे इन दस्‍तावेजों के साथ सी. बी. आई. से संपर्क करेंगे। इस बीच, भ्रष्‍टाचार निरोधक शाखा ने चार सौ करोड़ रुपये के कथित टैंकर घोटाले की जांच के संबंध में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल के निजी सचिव को तलब किया है। भ्रष्‍टाचार निरोधक शाखा ने पिछले सप्‍ताह इस संबंध में श्री कपिल मिश्रा का विस्‍तृत बयान दर्ज किया था। भ्रष्‍टाचार निरोधक शाखा के प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने कहा है कि श्री केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार को बुधवार को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। श्री मीणा ने कहा कि इस संबंध में श्री मिश्रा से भी कल फिर पूछताछ की जा सकती है। श्री मिश्रा भूख हड़ताल के कारण अस्‍पताल में भर्ती हैं।

(साभार: एआईआर)