एएसपी मौत मामलाः एडीजी की जांच में आइजी सहित कई अन्य के बयान दर्ज

लखनऊ एटीएस मुख्यालय में एएसपी राजेश साहनी की मौत के मामले में एडीजी लखनऊ जोन राजीव कृष्ण की जांच अब तेजी से आगे बढ़ रही है। मंगलवार को भी एटीएस मुख्यालय में कई पुलिसकर्मियों से पूछताछ की गई। हालांकि एडीजी को अभी फोरेंसिक टीम की रिपोर्ट का इंतजार है। फोरेंसिक रिपोर्ट से ही स्पष्ट होगा कि साहनी की मौत किन परिस्थितियों में गोली लगने से हुई थी। फोरेंसिक रिपोर्ट में एएसपी की मौत से जुड़े अहम बिंदु सामने आएंगे। दूसरी ओर साहनी प्रकरण की सीबीआइ जांच की अधिसूचना अब तक जारी नहीं हुई है।

एडीजी राजीव कृष्ण ने सोमवार को एटीएस मुख्यालय जाकर लंबी छानबीन की थी। उन्होंने उस कमरे में भी जांच की थी, जिसमें साहनी की गोली लगने से मौत हुई थी। बताया गया कि आइजी एटीएस असीम अरुण सहित कई अन्य अधिकारियों व एटीएस मुख्यालय के पुलिसकर्मियों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं। एडीजी अब मामले में अहम कड़ी एसएसपी एटीएस व एएसपी राजेश साहनी के चालक मनोज सहित कुछ अन्य अधिकारियों से पूछताछ करने के साथ ही उनके बयान दर्ज करेंगे। इनमें चालक मनोज के बयान सबसे अहम माने जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 29 मई को एएसपी साहनी की गोली लगने से मौत हुई थी, उस दिन चालक मनोज ही उन्हें घर से एटीएस मुख्यालय लेकर आया था। एएसपी साहनी ने चालक मनोज से एक ऑपरेशन में चलने की बात कहकर शस्त्रागार से सर्विस पिस्टल मंगाई थी। बताया गया कि एडीजी ने एएसपी साहनी की पत्नी व बेटी सहित अन्य परिवारीजन के भी बयान दर्ज किए हैं। अब तक सामने आए बयानों व घटनाक्रम के आधार पर एडीजी की जांच आगे बढ़ रही है। एडीजी फोरेंसिक टीम में शामिल सदस्यों के बयान भी दर्ज कर चुके हैं। माना जा रहा है कि बुधवार को फोरेंसिक रिपोर्ट आ सकती है।

ध्यान रहे, एएसपी साहनी की मौत को लेकर सवाल उठने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रकरण की सीबीआइ जांच कराने का फैसला लिया था। राज्य सरकार प्रकरण की सीबीआइ जांच कराए जाने की संस्तुति केंद्र को भेज चुकी है। हालांकि अब तक सीबीआइ जांच की अधिसूचना जारी नहीं हुई है। सीबीआइ जांच की संस्तुति किए जाने से पूर्व डीजीपी ओपी सिंह ने पूरे प्रकरण की जांच एडीजी लखनऊ जोन को सौंपी थी। एडीजी की जांच में एएसपी अजय कुमार मिश्रा उनका सहयोग कर रहे हैं।