पिता की पुण्य स्मृति में तेरहवीं के अवसर पर वृक्ष भंडारा आयोजित कर समाज को दी शिक्षा

*तेरहवीं में वृक्ष भंडारा आयोजित कर समाज को दी शिक्षा*

*पिता की पुण्य स्मृति में किया वृक्ष भंडारा*

*संकल्प 1000 की प्रेरणा से किया पौधरोपण*

*जनपद का पांचवा वृक्ष भंडारा हुआ आयोजित*

*पौधा मित्र शिक्षक श्याम जी गुप्ता के संकल्प 1000 को प्रदान की गति*

यूँ तो लोग अपने परिजनों की तेहरवीं में ब्राह्मण भोज और अन्य धार्मिक आयोजन सम्पन कराते है मगर आज सुरसा विकास खंड के अडंगापुर ग्राम में अपने पिता की पुण्य स्मृति में पुत्र ने अनोखा वृक्ष भंडारा आयोजित कर लोगो को निःशुल्क पौधे वितरित किये तथा विद्यालय में पौधे रोपित कर स्वर्गीय पिता को सच्ची श्रद्धांजलि दी।

ग्रामवासियों को पौधे वितरित करते हुए उनके पुत्र संतोष सिंह ने कहा कि पौधरोपण एक पुनीत कार्य है इसके माध्यम से हम अपने पूर्वजों की यादो को चिर स्थायी बना सकते है।

जनपद हरदोई में पौधरोपण और वृक्ष भंडारे की अलख जगाने वाले शिक्षक श्यामजी गुप्ता ने कहा कि मांगलिक अवसर पर पौधरोपण अक्सर लोग करते है मगर पुण्य तिथि पर पौधरोपण और लोगो को वृक्ष दान करना वाकई में समाज और पर्यावरण के लिए एक अच्छी पहल है इसके माध्यम से हम पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकते है।


भविष्य में भी होंगे वृक्ष भंडारे


शिक्षक श्याम जी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी माह में अभी कई वृक्ष भंडारे प्रस्तावित है जिसके माध्यम से लोगो को पर्यावरण से जोड़ने का काम किया जायेगा जिससे हरदोई को हरा भरा बनाया जा सके।


किया पौधरोपण


तेरहवीं में आये लोगो से ही पास के विद्यालय में पौधे भी रोपित किये गए। पौधरोपण की इस मुहिम को सभी ग्रामवासियों द्वारा सराहा गया।

कार्यक्रम में श्री बाबा हीरालाल जी युवा विकास समिति, नेहरू युवा केंद्र तथा नेहरू युवा मंडल सहित मिशन रि स्माइल टीम का सहयोग प्राप्त हुआ।


फलदार और छायादार पौधे हुए वितरित


वृक्ष भंडारे में आम, कंजी, पकरी, पीपल, बरगद सहित अनेको प्रकार के फलदार और छायादार पौधे वितरित किये गए।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से शशि कुमार सिंह, मनोज कुमार सिंह, संतोष सिंह, वीरपाल सिंह, सुधीर सिंह, विनीत श्रीवास्तव, प्रथम गुप्ता, कुशल अवस्थी, राज बहादुर सिंह, सत्येंद्र सिंह, अजीत प्रताप सिंह, मधुप कुमार सिंह, अजय कुमार सिंह सहित परिवारीजन तथा ग्राम वासी उपस्थित रहे।