राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन


कछौना (हरदोई): राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत कछौना का ब्लाक स्तरीय विज्ञान माडल, क्विज, विज्ञान विषयक निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस आयोजन में न्याय पंचायत बरौली ६७ अंकों के साथ ओवर आल चैंपियन, ४० अंकों के साथ न्याय पंचायत गाजू द्वितीय तथा बालामऊ की टीम तृतीय स्थान पर रही।

विज्ञान माडल निर्माण में उप्रावि गाजू प्रथम, सुन्नी द्वितीय तथा बालामऊ को तीसरा स्थान मिला। निबंध में उप्रावि गाजू की चांदनी प्रथम, गैसिंहपुर की नेहा द्वितीय तथा सुन्नी के मनीष कुमार तृतीय रहे। क्विज में न्याय पंचायत बरौली के मणि‌ प्रथम, बालामऊ के बलराम द्वितीय, बालामऊ की ही संध्या ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में उप्रावि सुन्नी की पूजा प्रथम, कामीपुर की शिवानी दूसरे तथा उप्रावि कछौना की आकांक्षा तीसरे स्थान पर रहे। अब विजेता बच्चे ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। वहां विजेता बच्चों को ₹ ५००० का इनाम व शैक्षिक भ्रमण का अवसर मिलेगा वहीं विजेता बच्चों के शिक्षकों को ₹ २००० ‌का ईनाम व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

अध्यक्षीय भाषण में पीबीआर इंटर कालेज गौसगंज के विज्ञान के प्रवक्ता श्री प्रदीप नारायण मिश्र ने कहा कि विज्ञान दिवस की सार्थकता इस बात में है कि हमारे अध्यापक समाज में वैज्ञानिक सोच व तर्कशील बुद्धि का विकास कर सकें।

एचसीएल के श्री मानवेन्द्र सिंह ने सीवी रमन के जीवन व कृतित्व पर प्रकाश डाला, जबकि भुवाल प्रजापति ने सबको धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम की सफलता में एचसीएल, सभी संकुल समन्वयक व विज्ञान शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।