एसएसपी बदायूं के नेतृत्व में जनपद के समस्त पुलिस/प्रशासनिक अधिकारियों ने बलवा ड्रिल का किया अभ्यास

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद बदायूं अशोक कुमार त्रिपाठी द्वारा आगामी अयोध्या प्रकरण में आने वाले मा0 सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के दृष्टिगत जनपद में शान्ति/सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया जिसमें ड्यूटी में लगे समस्त मजिस्ट्रेट, पुलिस राजपत्रित अधि0गण एवं समस्त थाना प्रभारी सम्मिलित हुए ।

सर्वप्रथम बलवा ड्रिल में प्रतिभाग करने वाले समस्त अधि0/कर्म0गण को ब्रीफ किया गया । बलवाई किसी को नही छोड़ते हैं इसलिए हर तरह से मजबूत होकर घटनास्थल पर पहुंचना चाहिए, आपके पास अपनी सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम होने चाहिए । दंगा निरोधक उपकरणों एवं शस्त्रों को हर हाल मे अपने पास रखने एवं किसी भी तरह के लॉ एंड आर्डर की समस्या से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहने हेतु निर्देशित किया गया । बलवा या दंगा होने के दौरान पुलिस की तरफ से की जाने वाली कार्रवाई को अलग अलग टीमें बना कर प्रदर्शित किया गया । अलग अलग टीमों मे एलआईयू पार्टी, सिविल पुलिस पार्टी, फायर ब्रिगेड पार्टी, लाठी पार्टी, चिकित्सा पार्टी इत्यादि के रूप में जनपद के समस्त पुलिस अधिकारी व थाना प्रभारी के साथ बलवा ड्रिल का रिहर्सल करवाया गया । कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति में उस पर नियंत्रण के लिए भीड़ पर पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले छोड़ने, केन चार्ज, लाठी चार्ज फिर फायरिंग का सिलसिलेवार अभ्यास करवाया गया । आगजनी और लोगों के घायल होने की स्थिति में मदद के लिए फायरब्रिगेड और एम्बुलेंस भी अभ्यास में शामिल हुई । अधिकारी और कर्मचारियों को बताया कि किस परिस्थिति में क्या निर्णय लेना है और क्या कार्रवाई की जानी है । साथ ही आवश्यकता पड़ने पर एक्शन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया की भी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गयी ।

समस्त जनपद बदायूं में अयोध्या प्रकरण में आने वाले निर्णय की संवेदनशीलता के दृष्टिगत पूर्व से ही सभी वर्गों/धर्मों के सम्भ्रान्त लोगों के साथ गांव-गांव जाकर बैठकें की जा रही हैं । इसके अतिरिक्त थानों पर पीस कमेटी, डिजिटल वालेन्टियर, ग्राम प्रधान, आम जनमानस के साथ मीटिंग आयोजित कर शांति सौहार्द बनाए रखते हुए मा0 सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का सम्मान करने की अपील की जा रही हैं । मिश्रित आबादी वाले गांवों/मोहल्लों एवं संवेदनशील स्थानों पर लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है । भविष्य में भी इस प्रकार की बलवा ड्रिल का अभ्यास किया जाता रहेगा जिससे जनपद पुलिस किसी भी स्थिति एवं परिस्थितियों से निपटने हेतु पूर्ण रूप से दक्ष रहे ।
url and counting visits