संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

पीएम किसान सम्मान अभियान के तहत त्रुटियों के निस्तारण हेतु कृषि रक्षा इकाई पर लगा कैंप

कछौना, हरदोई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान अभियान के तहत विकासखंड कछौना के राजकीय बीज भंडार केंद्र पर तीन दिवसीय समाधान शिविर लगाया गया, जिसमें दूरदराज के आए किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से निस्तारण किया गया।

इस समाधान शिविर से किसानों की अलग-अलग समस्याएं प्रकाश में आई हैं। बहुत से किसानों की एक किस्त प्राप्त हो चुकी है, परंतु आधार संख्या में त्रुटि होने के कारण लाभ नहीं मिल पा रहा है। वर्तमान व्यवस्था के अनुसार किसानों का आधार कार्ड, बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है। वही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपलोड होना आवश्यक है। पुरुष व महिला किसान लाभार्थी में एक ही व्यक्ति को योजना का लाभ मिलेगा। काफी लोगों के आधार कार्ड में नाम में मिसमैच है। कोई भी किसान अपनी समस्या हेतु कृषि बीज भण्डार पर सीधे आवेदन जमा कर सकता है, अथवा pmkisaan.gov.in पर ऑनलाइन कर सकता है।

कृषि रक्षा प्रभारी संतोष कुमार ने बताया किसानों को योजना का सीधा लाभ मिलने का प्रावधान है। किसी बिचौलिए के चक्कर में न पड़े। प्रत्येक ग्राम सभा में किसान मित्र तैनात किए गए हैं, जो घर-घर जाकर किसानों से सीधा संवाद करके समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। इस अवसर पर कृषि रक्षा प्रभारी संतोष कुमार, लालता प्रसाद, मनोज कुमार, कमलेश कुमार, रोहित सिंह, ऋषि कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता