सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

नगर पंचायत के छापे मे मिली एक किलो सिंगल यूज़ प्लास्टिक, वसूला एक हजार का जुर्माना

कछौना, हरदोई। शासन व जिलाधिकारी के निर्देश पर मंगलवार को नगर पंचायत कछौना पतसेनी में प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान तीन दुकानदारों के पास से 1000 ग्राम पॉलीथिन जब्त कर 1000 का जुर्माना वसूला गया।

बताते चलें मानव स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक सिंगल यूज़ सहित 19 आइटमों को शासन द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक का मानव स्वास्थ्य के साथ जन जीवन व पर्यावरण पर काफी नुकसान होता है। अनजाने में हम सभी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। यह धरती में सड़ती नहीं है। जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति प्रभावित होती है। इसलिए प्लास्टिक का उपयोग न करते हुए उसके विकल्प के रूप में कपड़े के थैले का प्रयोग करें।

मंगलवार को नगर पंचायत व पुलिस की संयुक्त टीम ने कछौना चौराहा, स्टेशन चौराहा मुख्य मार्ग, विनायक मार्केट में दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान 1000 ग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त की गई तथा दुकानदारों से एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया।

अधिशासी अधिकारी राम बदन यादव ने बताया नगर को प्लास्टिक मुक्त बनाना है। जिसमें आप सभी की भागीदारी आवश्यक है। हमारे मोबाइल नंबर 9919718797 पर सूचना दें, नगर में कहीं भी सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग हो रहा है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। सूचनाकर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा।

टीम में अधिशासी अधिकारी राम बदन यादव, लिपिक जेबी सिंह, रामजी, संतोष कुमार, नगर पंचायत के कर्मचारी व पुलिस टीम मौजूद रहे, साथ ही नागरिकों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की नगर पंचायत टीम ने अपील की गई।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता