प्रमुख सचिव ने पशु आश्रय स्थल का किया निरीक्षण, चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

दीपक कुमार श्रीवास्तव-

कछौना (हरदोई) – उत्तर प्रदेश युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने शुक्रवार को विकासखंड कछौना की ग्राम सभा समसपुर में स्थित निराश्रित पशु आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरांत पंचायत भवन में चौपाल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी लेते हुए ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनी। प्रमुख सचिव ने प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

शुक्रवार को दोपहर बाद जिले के तमाम आला अधिकारियों के साथ समसपुर स्थित निराश्रित पशु आश्रय स्थल का निरीक्षण करने पहुंची युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने पशु आश्रय स्थल के निरीक्षण में टीन शेड, चारा घर, पेयजल, साफ-सफाई आदि का बारीकी से निरीक्षण किया। पशु आश्रय स्थल में गोवंशो की संख्या के सापेक्ष हरा चारा उगाने की भूमि कम होने के सवाल पर उपजिलाधिकारी संडीला मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम सभा में स्थित 14 बीघा जमीन को चिन्हित किया जा चुका है जहां गोवंशो के लिए हरा चारा उगाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव के द्वारा मुख्यमंत्री बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले ग्रामसभा समसपुर निवासी लल्ली, मुन्नी, अशोक, रामबली, विनोद कुमार, कृष्ण कुमार और प्रह्लाद को गोवंशो की देखभाल के प्रति आगाह करते हुए गोवंश सौंपे गए। पशु आश्रय स्थल के निरीक्षण के उपरांत प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने ग्राम समसपुर स्थित पंचायत भवन में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीण मुन्ना सिंह ने बताया कि माइनर की सफाई के लिए कई बार मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 पर शिकायत कर चुका हूं मगर आज तक समस्या का निस्तारण नहीं हुआ है। वहीं समसपुर निवासी बाबू पुत्र तुलसी ने बताया कि उसके पट्टे की भूमि पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। जिस पर प्रमुख सचिव ने उपजिलाधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव को शिकायतकर्ता की भूमि को कब्जा मुक्त कराते हुए निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत में किसी तरह की भूमि तालाब चकरोड आदि पर किसी प्रकार का कब्जा नहीं होना चाहिए।

चौपाल के दौरान प्रमुख सचिव ने ग्राम सभा में सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, राशन वितरण, साफ-सफाई, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, हैंड पंप, किसान सम्मान निधि, नरेगा, आंगनवाड़ी केंद्र आदि के विषय में संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेते हुए सरकारी योजनाओं से वंचित रह गए पात्र लोगों को जल्द से जल्द योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों को बताया कि सरकार ने विरासत दर्ज करने की प्रक्रिया को सुगम बनाते हुए ऑनलाइन कर दिया है। जिससे अब मृतक व्यक्ति के उत्तराधिकारियों विरासत दर्ज कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस दौरान उन्होंने कई मृतकों के परिवारजनों को ऑनलाइन विरासत अपने हाथों से प्रदान की।

प्राइमरी स्कूल की बेहतर स्थिति देख प्रमुख सचिव हुई प्रसन्न

ग्राम समसपुर स्थित पंचायत भवन में चौपाल के समापन के उपरांत प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने पंचायत भवन के सम्मुख स्थित इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय समसपुर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में अवकाश हो चुका था और बच्चे घर को जा चुके थे। प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव ने विद्यालय में स्थित स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी व शिक्षण हेतु भौतिक वातावरण की स्थिति को बेहतर देख प्रसन्नता व्यक्त की। लाइब्रेरी में निरीक्षण के दौरान एक बच्चा मौजूद था। प्रमुख सचिव ने बच्चे से किताब में लिखा इंग्लिश वाक्य पढ़वाया, जिसे बखूबी पड़ने पर प्रमुख सचिव ने बच्चे की पीठ थपथपाते हुए हौसला अफजाई की। विद्यालय परिसर में आकर्षक फुलवारियो को देख कर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस से प्रत्येक विद्यालय में कम से कम एक सहजन का गुणकारी छायादार वृक्ष लगवाने की बात कही।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, उपजिलाधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव, खंड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अमजद, जिला पशु चिकित्साधिकारी, क्षेत्राधिकारी अखिलेश राजन, पशु चिकित्साधिकारी रमेश यादव, खंड शिक्षाधिकारी मनोज कुमार बोस, विद्युत विभाग के उपखंड अधिकारी रमेश कुमार, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रायसिंह सहित जिले के तमाम विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

url and counting visits