स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जनपद की 41 ग्राम पंचायतों में गंगा स्वच्छता सम्बन्धित जागरूकता कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन

बदायूँ: स्वच्छ भारत मिशन नमामि गंगे योजना अंतर्गत गंगा यात्रा कार्यक्रम 27 जनवरी से 31 जनवरी तक चलेगी। गंगा यात्रा के मुख्य कार्यक्रम का 29 जनवरी को भागीरथ घाट कछला में आयोजन किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जनपद की 41 ग्राम पंचायतों में गंगा स्वच्छता संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

बुधवार को विकासखंड उसावा के अंतर्गत ग्राम खिरिया हुमायूं पुख्ता में जिलाधिकारी कुमार प्रशांत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी एवं मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास राज्य मंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने गंगा चबूतरा एवं कूड़ा प्रबंधन केंद्र का शिलान्यास किया। मंत्री ने कहा कि जो गंगा संबंधित योजनाएं बनी है जैसे गंगा चबूतरा कूड़ा प्रबंधन केंद्र आदि योजनाओं को धरातल पर उतारना है। सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि गंगा को साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखते हैं इसमें किसी प्रकार की कोई गंदगी प्रवाहित न करें। गंगा को सुरक्षित रखना अति आवश्यक है गंगा मां सभी का सहयोग कर रही है। गंगा में गांव की गंदगी पॉलिथीन आदि अस्वच्छ करने वाली वस्तुएं न डाली जाए। सभी लोग अपने शौचालयों का प्रयोग करें खुले में कोई भी शौच करने न जाए। खुले में शौच करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती है। सभी लोग स्वच्छता पर अवश्य ध्यान दें।

जिलाधिकारी ने कहा कि 31 जनवरी को इस गांव में वृहद कैंप लगेगा जिससे योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। गंगा यात्रा के दौरान केंद्र एवं राज्य के मंत्रियों द्वारा लोगों को गंगा स्वच्छता कार्यक्रम से जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 27 से 31 जनवरी तक गंगा के किनारे बसे सभी गांवों में जनप्रतिनिधि एवं नोडल अधिकारियों के माध्यम से लोगों को अवगत कराया जाएगा की गंगा विरासत को कैसे संभाल के रखा जाए। लोगों को पर्यावरण के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा। सभी लोग शतप्रतिशत शौचालयों का प्रयोग करे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभ मिलेगा।

url and counting visits