नेशनल हाईवे के दोनों तरफ कटीली झाड़ियों की शुरू हुई सफाई

कछौना, हरदोई। लखनऊ हरदोई मार्ग पर बरसात मौसम के कारण सड़क के दोनों किनारे कटीली झाड़ियां फुटपाथ को पूरी तरह से ढक लिया था। वही फुटपाथ के साथ किनारे की सफेद पट्टी तक मार्ग को भी ढक लिया हैं। जिससे दोपहिया चालकों व पैदल चलने वाले राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। आए दिन कोई न कोई जागीर चोटिल होते थे। यहां तक वाहनों के ओवरटेक के कारण कई लोगों की जान भी चली गई है।

इस ज्वलंत समस्या को लेकर के कछौना क्षेत्र के सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता संत कुमार यादव एडवोकेट, देवेंद्र कुमार व अंकित वर्मा ने शासन प्रशासन से शिकायत की थी। जिससे शासन के सख्त निर्देश पर प्रशासन हरकत में आते हुए वन विभाग द्वारा दोनों तरफ सफाई का निर्देश दिया। कछौना रेंज के अंतर्गत क्षेत्राधिकारी रामचंद्र के नेतृत्व में दैनिक वन कर्मियों द्वारा झाड़ियों की कटाई व सफाई का अभियान चालू हो गया है। जिससे राहगीरों को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान समय में यह मार्ग राष्ट्रीय मार्ग के अधीन हो गया है। जिसके कारण लोक निर्माण विभाग जिम्मेदारी से मुक्त हो गया है। काफी समय से इन झाड़ियों की सफाई के लिए कोई विभाग अपनी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं था। प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग के आला अधिकारियों का कहना था, यह मार्ग एनएचएआई 731 के अधीन है। इसलिए झाड़ियों की सफाई का कार्य नेशनल हाईवे के आला अधिकारियों की जिम्मेदारी है।वही एनएचएआई के अधिकारियों का कहना था, मेंटेनेंस का कार्य अभी लोक निर्माण विभाग को ही कराना है। दोनों विभागों की अनदेखी का खामियाजा आम जनमानस व राहगीरों को उठाना पड़ रहा था। जिसके कारण दुर्घटनाओं में इजाफा हो गया था। कुछ महीनों में कई लोगों की जानें चली गई थी।

सक्रिय कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे को प्रमुखता से शासन प्रशासन को अवगत कराया, प्रशासन के कड़े निर्देश के बाद वनविभाग हरकत में आया, वन विभाग के दैनिक वन कर्मियों द्वारा युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चालू हो गया है।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता