क्लीनिंग टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी कारचर ने गैरसरकारी संघटन ‘प्रयास’ के बच्चों के साथ बिताया दिन

गैर सरकारी संस्था ‘प्रयास’ में परिस्थितियों के शिकार एवं कमजोर समुदायों के बच्चों के लिए मानो पिकनिक का सा माहौल था। जर्मनी स्थित मुख्यालय, साफ़ सफाई से संबंधित उपकरण बनाने वाली विश्व प्रसिद्ध कम्पनी कारचर इंडिया ने न सिर्फ बच्चों से मुलाकात की बल्कि स्वच्छता और सफाई पर पेंटिंग प्रतियोगिता और अन्य मजेदार गतिविधियों का आयोजन भी किया। बच्चों को अन्य समाधानों के अलावा वैक्यूम क्लीनर, स्टीम वाशर, कॉर्डलेस इलेक्ट्रिक झाड़ू, गीले और सूखे वैक्यूम क्लीनर जैसे उत्कृष्ट समाधानों से भी परिचित कराया गया।

बच्चों को कारचर के विभिन्न सफाई मशीनों पर हाथ आजमाने का अवसर दिया गया। बच्चों ने मशीनों को आसानी से इस्तेमाल किया और खेल खेल में अपने प्रयास परिसर को भी साफ़ किया। मशीनों का आसान इस्तेमाल वास्तव में बच्चों के लिए किसी खेल से कम न था और उन्होंने सभी गतिविधियों का पूरा आनंद लिया।

प्रयास के बच्चों के साथ अपने अनुभव के बारे में बताते हुए, कारचर इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री जतिंदर कौल ने कहा, “इन बच्चों की रचनात्मकता को देखकर हम आश्चर्यचकित हैं। पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से हमें उनके सक्रिय मस्तिष्क और उनकी रचनात्मकता का आभास हुआ। उन्हें हमारे सफाई समाधानों को सहजता से संचालित करते हुए देखना एक अच्छा अनुभव था।”

“हम यह बखूबी समझते हैं कि हमारे ग्राहकों की अपनी अनूठी सफाई से संबंधित आवश्यकताएं हैं। और हम यह भी समझते हैं कि सफाई के लिए लोगों के पास अक्सर बहुत कम समय होता है। यही कारण है कि हमारी मशीनें ग्राहकों की जरूरतों को देखकर ही डिज़ाइन की गयीं हैं। कारचर की मशीनें बेहतरीन सफाई करने के साथ साथ, समय और संसाधनों की बचत करतीं हैं, और उनका संचालन भी एकदम आसान है,” कौल कहते हैं।

कंपनी ने भारतीय बाजार में अभी 11 साल पूरे किए हैं, लेकिन अभी से अपने लिए एक विश्वसनीय नाम बना लिया है।

गैर सरकारी संस्था प्रयास के संस्थापक श्री आमोद के. कांत ने कहा, “प्रयास में कारचर का आना एक सुखद अनुभव रहा। बच्चों को बहुत आसानी से सफाई उपकरणों का उपयोग करते हुए देखना बहुत आनंददायक था। प्रयास में हमने हमेशा स्वच्छता के महत्व पर बल दिया है। नई तकनीकों के साथ साफ़ सफाई का काम अब बहुत आसान हो गया है।”

कारचर ने संस्था को एक डब्ल्यूडी 3 बहुउद्देश्यीय वैक्यूम क्लीनर भी उपहार स्वरूप दिया। यह सिर्फ 1000 वाट की बिजली खपत के साथ सुपर-शक्तिशाली मशीन है। WD 3 वैक्यूम क्लीनर कठिन से कठिन सफाई के कार्यों को एकदम आसान बना देता है।