ब्लॉक कोथावां में वोटर लिस्टों की बिक्री के नाम पर हो रही अवैध वसूली

“नगर पंचायत प्रत्येक बुधवार-आपके द्वार” के तहत सुनी गयीं रेलवेगंज वार्डवासियों की समस्याएँ

वार्ड में जलनिकासी की गंभीर समस्या को लेकर वृहद बजट जारी कराकर नाला निर्माण कार्य जारी, जलनिकासी की समस्या से मिल सकेगी मुक्ति

कछौना (हरदोई): स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत नगर को आदर्श नगर बनाने के लिए “नगर पंचायत प्रत्येक बुधवार – आपके द्वार” मुहिम के तहत रेलवेगंज पूर्वी व पश्चिमी के तहत वार्ड में पहुंचकर नगर पंचायत टीम ने आम जनमानस को स्वच्छता अभियान के तहत जागरूक किया।

अधिशासी अधिकारी रेणुका यादव ने नागरिकों से अपील की कि नगर को साफ सुथरा बनाने में आपकी भागीदारी अहम है। सभी को अपने आसपास का परिवेश साफ सुथरा व स्वछ रखने व खुले में शौच मुक्त रखने की शपथ दिलाई। जिन घरों में शौचालय नहीं है। वह व्यक्तिगत प्रयास करके शौचालय बनवा लें। कुछ महिलाओं ने बताया कि वह किराए पर रहते हैं। उनके लिए शीघ्र रेलवेगंज वार्ड में एक सामुदायिक शौचालय बनाने की बात कही गई। सफाई नायक को कड़ा निर्देश दिया कि घर-घर जाकर कूड़ा लेना है। वार्ड की गलियों में कहीं भी कूड़े के ढेर नहीं नजर आने चाहिए। प्रतिदिन नियमित सफाई सुनिश्चित करें। वार्ड में जहां खाली पार्क पड़े हैं, वहां के आसपास के भवन स्वामियों को नोटिस देकर बाउंड्री कराने का निर्देश दिया। जिससे आसपास के घर वाले उस खाली जगह में कूड़ा न डाल सकें और गंदगी से बचा जा सके। गंदगी हमारे मस्तिष्क पर गलत प्रभाव डालती है। वही हमारा स्वास्थ्य भी खराब होता है। पिछले वर्ष गंदगी व जलभराव के कारण बड़े पैमाने पर नगर में डेंगू महामारी के रूप में फैल गई। कई परिवारों ने अपनों को खो दिया इसलिए हमें अभी से तैयारी रखनी है। जिससे हम बीमारियों से लड़ सकें। रेलवेगंज पूर्वी वार्ड में एक तालाब पर काफी लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। जिसकी बाउंड्री कराकर सौंदर्यीकरण कार्य कराया जाएगा। इस तालाब में वार्ड के कई घरों के शौचालयों का खुला मल बहाया जाता है। ऐसे परिवारों को नोटिस देकर तत्काल रोकने का कड़ा निर्देश दिया। कई स्थानों पर नालियां टूट चुकी हैं, जिससे जल निकासी समुचित व्यवस्था नहीं हो पाती है।

इस पर अधिशासी अधिकारी ने कहा कि सभासदों के प्रस्ताव पर नाली निर्माण कार्य कराया जाएगा। वार्ड में कई सोलर लाइटें खराब पड़ी हैं। इनको अन्य स्थानों पर खींचकर लगवाने की बात कही। वार्ड नंबर 8 में एक हाई मास्क लाइट पूरी तरह से जर्जर हो गई है। उसे तत्काल ठीक कराने की बात कही एवं चारागाह भूमि को कब्जे में लेकर बाउंड्री वाल कराने की बात कही। वहीं वार्ड नं. 4 रेलवेगंज पश्चिमी में गाजू तिराहे पर खराब हाई मॉस्क लाइट एवं कुछ स्ट्रीट लाइटें खराब होने की शिकायत पर उन्हें भी तत्काल प्रभाव से दुरुस्त कराने का संबंधित कर्मचारी को निर्देश दिया। रेलवेगंज वार्ड में सबसे प्रमुख समस्या जल निकासी की थी जिस पर गंभीरता से लेते हुए जल निकासी हेतु नगर पंचायत के अथक प्रयासों से लाखों रुपए की बजट स्वीकृत कर नाला निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिससे रेलवेगंज वासियों को जल निकासी की समस्या से निजात मिलेगी। वार्ड में कई इंडिया मार्का नल खराब पड़े हैं। जिन्हें चिन्हित कर गर्मी के मौसम से पहले ठीक कराए जाएंगे जिससे लोगों को पेयजल का संकट का सामना ना करना पड़े।
अधिशासी अधिकारी ने सभी नगरवासियों से अपील की आप लोग समय पर गृहकर एवं जलकर अवश्य जमा करें। जिससे नगर के विकास कार्यों को प्रमुखता से कराया जा सके। वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग, राशन कार्ड से वंचित लाभार्थी अपना आवेदन भरकर कार्यालय में जमा करें। ऐसे कार्य प्रमुखता से कराए जाएंगे।

इस अवसर पर नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी रेणुका यादव, नगर अध्यक्ष प्रतिनिधि विकास विश्वकर्मा उर्फ गोल्डी, सभासद अरविंद वर्मा उर्फ कुक्कू, रेलवेगंज पश्चिमी सभासद प्रतिनिधि विनीत कुमार लाला, सेवानिवृत्त शिक्षक प्रमोद शुक्ला, राजकीय कोटेदार आलोक शुक्ला, वसीर मलिक सहित वार्ड के कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

खबर- पी.डी. गुप्ता

url and counting visits