स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद में शौचालयो का लक्ष्य अतिशीघ्र पूरा करें – जिलाधिकारी

           कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन की बैठक आहूत की गई। स्वच्छ भारत मिशन की बैठक में जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालयों की प्रगति की सूचना प्रत्येक दिन सायं 8 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में होने वाली बैठक में अवगत करायें।
            उन्होंने बताया कि जनपद के लिए उच्च स्तर से 90 दिनो में 2 लाख 20 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य के सापेक्ष 2400 शौचालय प्रतिदिन बनाने होंगे। इसके लिए शासन द्वारा पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति के जनपद नही छोडे़गा, प्रतिदिन 2400 शौचालयो का निर्माण धरातल पर दिखाई देना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक विकास खण्ड में प्रेरक एवं आपरेटर उपलब्ध करा दिये जायेंगे ताकि एमआईएस की फीडिंग भी समय से पूरी होती रहे, तथा एमआईएस की फीडिंग में फर्जी फोटो अपलोड करने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी। फर्जी फोटो अपलोड होने के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी से भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्य के लिए विशेष ध्यान दे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक में खण्ड विकास अधिकारियों एवं एडीओं को निर्देशित किया कि वे अपने अपने क्षेत्र में प्रत्येक गाँवो का निरीक्षण करे।
            जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में 70 प्रतिशन समय देकर इस कार्य को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करना है। समस्त खण्ड विकास अधिकारियो को प्रत्येक दिन पाँच गाँवों का ब्योरा, सायं की बैठक में देना होगा। उन्हो ने कहा कि प्रत्येक बीडीओ के पास यह सूचना अवश्य होनी चाहिए कि प्रत्येक दिन कितने शौचालय बने एवं कितनी फोटो अपलोड की गई। उन्होने विकास खण्ड भरखनी, पिहानी एवं बेहन्दर को निर्देशित किया कि शीघ्रातिशीघ्र पूरा करे। उन्होने यह भी कहा कि ग्राम निधि ़6 में प्राप्त होने वाले पैसे का उपयोग करते हुए यदि शौचालय निर्मित नही हो पा रहे है तो इसके लिए सेक्रेटरी एवं प्रधान दोषी माने जायेंगे। प्रत्येक गांवो की बेस लाइन सूची की समीक्षा करने के उपरान्त ही उस पर कार्य प्रारम्भ करे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजितराम मिश्र, जिला पंचायतराज अधिकारी, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित समस्त बीडीओ एवं एडीओ पंचायत उपस्थित रहे।
url and counting visits