दशकों से अभिशप्त रानीबाग से दीननगर तक मार्ग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नई टेक्नोलॉजी के तहत बनेंगी सड़क

कछौना, हरदोई। सांसद अशोक रावत के अथक प्रयास से विकासखंड कछौना के दीननगर, मार्ग रानीबाग से दीननगर तक संपर्क मार्ग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शासन से स्वीकृत हो गई है। जिसका टेण्डर भी हो गया है। यह सड़क पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए नई टेक्नालॉजी के साथ बनाई जाएगी। जिसमें बिना मिट्टी खनन के तहत पूरी सड़क को उखाड़ कर गिट्टी ओर मिट्टी मिक्सर कर बिना गिट्टी, 5% सीमेंट व पानी व कैमिकल के मिश्रण के साथ बनाई जाएगी। यह नए तरीके का प्रयोग है।

इस सड़क की दुर्दशा को लेकर आम जनमानस काफी परेशान थे। कई वर्षों से सड़क की दुर्दशा का दंश झेल रहे थे। आवागमन काफी दुष्कर था। बरसात के समय ग्रामीणों को आवागमन बाधित हो जाता था।इमरजेंसी सेवाओं के न पहुंचने के कारण गर्भवती महिलाओं वृद्धजन दुर्घटना से पीड़ित लोग काफी प्रभावित थे। इस मार्ग के जीर्णोद्धार न होने को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश था। इस मार्ग से दर्जनों ग्रामों का आवागमन प्रतिदिन था। सड़कें गांव के विकास की मुख्य आधार होती हैं। इस सड़क की दुर्दशा से आम जनमानस आजिज हो चुके थे। नौनिहालों की शिक्षा प्रभावित हो रही थी।

सांसद अशोक रावत व विधायक रामपाल वर्मा के अथक प्रयास से यह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत हो गयी। इस सड़क की धनराशि स्वीकृत हो गई है। जिले में 4 सड़कों के निर्माण के लिए इस योजना के तहत 26 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो गई है। मानिटरिंग का कार्य यूपीआरआरडीए के द्वारा किया जाएगा। सड़क का निर्माण कंपनी एलएमआर इन्फ्राट्रक्चर लिमिटेड के द्वारा कराया जाएगा। कार्यदाई संस्था ग्रामीण अभियंता आर्य कराएगी आरईएस के अवर अभियंता पंकज झा ने बताया यह सड़क पर्यावरण को ध्यानगत रखते हुए नए तरीके का प्रयोग है। करोड़ों रुपए की लागत की सड़क का मशीनों द्वारा निर्माण कार्य कराया जाएगा। यूपी में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहली सड़क प्रयागराज के चित्रकूट में बन चुकी है, जो काफी सफल है। रानी बाग से ग्राम दीन नगर तक मार्ग की दूरी 5.6 किलोमीटर तक बनेगी। जल्दी टीम आकर ट्राइल का कार्य करेगी। 250 एमएम की एफडीआर होगी।

ग्रामीण कई वर्षों से इस जर्जर सड़क का दंश झेल रहे थे। जनता को निजात मिलेगी। क्षेत्रीय जनता में खुशी की लहर दौड़ गई। पिछड़े ग्रामीण क्षेत्र को विकास की नई दिशा मिलेगी। सांसद अशोक रावत व विधायक रामपाल के इस कदम की आम जनमानस काफी सराहना कर रहे हैं।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता