ब्लॉक कोथावां में वोटर लिस्टों की बिक्री के नाम पर हो रही अवैध वसूली

करीमनगर सैदापुर में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया महामारी में आया ग़रीबों का निवाला

प्रेम द्विवेदी :

● सप्लाई इंस्पेक्टर की सांठगांठ से करीमनगर सैदापुर ग्राम सभा का कोटेदार कर रहा मनमानी ।

विकासखंड अहिरोरी के ग्राम सभा करीमनगर सैदापुर में कोटेदार माया कुमारी पत्नी गंगाराम के द्वारा सप्लाई इंस्पेक्टर के साथ सांठगांठ कर लगभग आधा सैकड़ा ग्रामीणों का राशन हजम कर गयीं । ग्रामीण चिल्लाते रहे, सुनने वाला कोई नहीं !

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामसभा करीमनगर सैदापुर में महिला कोटेदार माया कुमारी के द्वारा लगभग आधा सैकड़ा ग्रामीण कार्ड धारकों का पैसा जमा कराने के बाद अंगूठा भी लगवा लिया गया और उन्हें आधा गेहूं देखकर आगे 18 तारीख को शेष राशन देने का आश्वासन दिया गया । जिसके बाद फिर ग्रामीण लेने गए तो उन्हें गाली गलौज कर के भगा दिया गया । ग्रामीण चिल्लाते रहे और किसी के कान पर जूं तक नहीं रेंगी।

जब 24 तारीख बीत जाने के बाद भी इन ग्रामीणों को राशन नहीं दिया गया तो परेशान लगभग आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र लिखकर पूरे प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए जांच कराने की मांग की है । वैसे भी यहाँ का कोटा सुर्खियों में बना रहता है । लेकिन फिर भी जिम्मेदार आंखें बंद किए हुए हैं ।

महामारी में उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के द्वारा गरीबों को माह में दो बार, एक बार निःशुल्क तथा एक बार पैसों से राशन देने का निर्णय लिया गया है । परंतु इस महामारी के राशन को कोटेदार एवं जिम्मेदार अधिकारी खा रहे हैं । गरीबों तक उनका हक पहुंचना बड़ा मुश्किल नजर आ रहा है, क्योंकि कोटेदार एक बार के उठान में ही दोनों बार का वितरण दर्शाने की फिराक में रहते हैं ।

url and counting visits