सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

जिला पंचायत सदस्य ने बोर्ड की बैठक में कई महत्त्वपूर्ण मुद्दे उठाये

कछौना, हरदोई। विकासखंड बेहन्दर में स्थित प्राथमिक विद्यालय खेरवा में कई वर्षों से नौनिहाल विद्यालय के ऊपर गुजरी हाईटेंशन विद्युत लाइन व प्रांगण में ट्रांसफार्मर रखे होने के कारण भय में शिक्षा ग्रहण करने को विवश हैं। इस ज्वलंत समस्या को जिला पंचायत सदस्य बेहन्दर शान्ति पत्नी डॉ० सुमेर ने जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में उठाया। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राणा ने तत्काल निराकरण करने का आश्वासन दिया।

बताते चलें विकासखंड बेहन्दर के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय खेरवा में विद्यालय के ऊपर विद्युत हाईटेंशन लाइन निकली है। विद्यालय प्रांगण में ट्रांसफार्मर भी रखा है। विद्यालय में दूर दराज से नौनिहाल शिक्षा ग्रहण करने को आते हैं। 

विद्यालय की इंचार्ज अध्यापिका संगीता सिंह ने इस समस्या के विषय में कई बार विभागीय अधिकारियों को लिखित रूप से अवगत कराया, परंतु समस्या जस की तस है। जिसके कारण आए दिन तार स्पार्किंग से विद्यालय में आग की घटना घटने की प्रबल संभावना है। शिक्षक व नौनिहाल हमेशा खतरे से भयभीत रहते हैं। हादसा होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। विभागीय अधिकारियों का रटा रटाया जवाब बजट होने पर विद्युत लाइन के तार हटवाने व प्रांगण से ट्रांसफार्मर हटवा दिया जाएगा। शायद विभाग कोई बड़ी घटना का इंतजार कर रहा है। जिला पंचायत सदस्य शांति पत्नी डॉ० सुमेर ने जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में उक्त मुद्दा प्रमुखता से उठाया। जिला पंचायत सदस्य के इस कदम की अभिभावक सराहना कर रहे हैं। अभिभावकों में विद्युत हाईटेंशन लाइन व ट्रांसफार्मर विद्यालय से हटने की उम्मीद जगी हैं।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता