पति के मामू ने किया बलात्कार, पीड़िता ने डीजीपी से की शिकायत

दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर/मेले का हुआ आयोजन

दीपक कुमार श्रीवास्तव, कछौना (हरदोई)-

पशुपालन विभाग द्वारा बुधवार को विकासखंड कछौना के ग्राम गढ़ी कमालपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर/मेले का आयोजन हुआ। जिसमें 300 से अधिक पशुओं का उपचार करते हुए पशुओं के बीमारियों से बचाव व देखभाल की जानकारी पशु चिकित्साधिकारी ने दी। शिविर में पशु चिकित्साधिकारी द्वारा मौजूद ग्रामीणों व पशुपालकों को मुख्यमंत्री सहभागिता योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए ठंड के मौसम में पशुओं की बेहतर देखरेख का सुझाव भी दिया।

पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित पशु आरोग्य मेला शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रतिनिधि ब्रह्म कुमार सिंह ने फीता काटकर तत्पश्चात उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश अस्थाना व गौ रक्षक दल के जिलाध्यक्ष आशुतोष मिश्रा उर्फ राहुल के साथ विधि-विधान पूर्वक गोपूजा के साथ किया। विकासखंड कछौना के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश कुमार यादव ने मेले में आए पशुपालकों व ग्रामीणों को पशुओं में होने वाली घातक बीमारियों जैसे खुरपका, मुंहपका, गलाघोटू, थनैली आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उनके रोकथाम के विषय में जानकारी दी। इससे बचाव के लिए टीकाकरण के महत्व को बताया। पशुओं में इन बीमारियों के किसी भी लक्षण को देखने पर तुरंत अस्पताल पहुंचने की सलाह दी। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रामेन्द्र ने कहा कि मौसम के बदलने से पशुओं के लिए ठंड से समस्या हो रही है। पशुओं के नीचे पुआल डालकर पशुओं को सबसे पहले ठंड से बचाएं। पशुओं को किसी प्रकार की तकलीफ होने पर पशु चिकित्सक से बिना देर किए तत्काल संपर्क करें।

मेले में कुल 361 पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए उपचार व कुछ का कृत्रिम गर्भाधान किया गया। पशु मेला शिविर में पशुओं के लिए कैल्शियम, कृमिनाशक आदि दवाएं भी वितरित की गईं। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रतिनिधि ब्रह्म कुमार सिंह, आशुतोष मिश्रा उर्फ राहुल, सत्य प्रकाश अस्थाना, आशीष गुप्ता पशु प्रसार अधिकारी हरिपाल सिंह, चंद्रभान सिंह, मुन्नीलाल सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के भारी संख्या में पशुपालक व ग्रामीण मौजूद रहे।

url and counting visits