अधिकारी भ्रमण के दौरान निर्माण, विकास कार्याे के साथ प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सम्बन्ध में भी जानकारी लें :- पुलकित खरे

हैण्ड पम्प ठीक न होने पर प्रधान को नोटिस एवं सिक्रेटरी पर निलम्बन की कार्यवाही होगी :- जिलाधिकारी

                  मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता वाले 61 बिन्दुओं के कार्यो की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि गोद लियें गांवों का नियमित भ्रमण करें तथा भ्रमण के दौरान गांव में निर्माण व विकास कार्यो के साथ प्रधानमंत्री आवास,शौचालय, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि की भी जानकारी लें और जिन गांवों में कार्यो में विलम्ब हो रहा है वहां कार्यो को तेजी से करायें ।
                  जल निगम की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन गांवों में हैण्ड पम्प खराब है या रिबोर योग्य है उन्हें प्रधान एवं सिक्रेटरी प्राथमिकता पर ठीक करायें।उन्होने कहा कि जिन गांवों में हैण्ड पम्प खराब है उन्हें तीन दिन में ठीक कराया जाये और तीन दिन में हैण्ड पम्प ठीक नही होने पर वहां के प्रधान को नोटिस तथा सिक्रेटरी पर निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी । ग्रामीण पाइप पेयजल के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी जल निगम को निर्देश दिये कि जो योजनाएं पूर्ण हो गयी उन्हें प्रधान एवं सिक्रेटरी को हैण्ड ओवर किया जाये तथा ग्रामीणों को पेयजल योजना के तहत कनेक्शन दिये जायें ।
                   वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी पेंशन धारकों को आधार से जोड़ा जाये । महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा में जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा को निर्देश दिये कि सभी मनरेगा जाब कार्ड धारकों को आधार से जोड़ा जाये तथा अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दिया जाये । ब्लाक सुरसा,बावन,अहिरोरी की कम फीडिंग व ब्लाक हरियावां व सण्डीला में एमआईएस लम्बित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों का वेतन रोकने के निर्देश दिये ।
                  बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में ड्रेस व स्वेटर शतप्रतिशत वितरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से 10-10 विद्यालयों का सत्यापन करायें। मिलों द्वारा किसानों के गन्ना क्रय के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के गन्ना किसानों का गन्ना समाप्त होने तक गन्ना मिले चलेगीं। विद्युत विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत से कहा कि लक्ष्य के अनुरूप सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन दिये जाये तथा खराब ट्रांस्फारमर, पोल, लाइन तत्काल ठीक कराये जायें और अवैध कनेक्शन एवं विद्युत चोरी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें ।
                  पंचायत राज विभाग की समीक्षा में जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि 88 गांव ओडीएफ हो गये हैं जिनकी सत्यापन रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है और मल्लावां को 31 मार्च तक ओडीएफ करने हेतु व्यापक स्तर पर कार्य चल रहा है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि समय कम है इसलिए अधिक से अधिक मिस्त्री लगाकर मल्लावां ब्लाक के सभी गांवों में शौचालयों का निर्माण तय समयसीमा में कराया जायें । डीपीआरओ ने बताया कि जनपद के सभी परिषदीय एवं कस्तुरबा विद्यालयों में शौचालय बनने का कार्य चल रहा है। ब्लाकों पर बनने वाले वाररूम के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि सभी ब्लाकों में वाररूम की स्थापना की जाये । श्री खरे ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि वर्तमान प्रधान,पूर्व प्रधान, सिक्रेटरी एवं सफाई कर्मचारियों के नाम-नम्बर सहित सूची तीन दिन में उपलब्ध करायें ।
                  प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा में पी डी ने बताया कि 30517 आवास लक्ष्य के सापेक्ष 23680 मस्टर रोल जारी करने के साथ 30069 को प्रथम, 28930 को द्वितीय तथा 23239 लोगों को आवास की तीसरी किस्त भेज दी गयी है जिसमें 17512 फरवरी तक पूर्ण हो गये है । आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण के सम्बन्ध में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 200 में से 181 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण पूर्ण हो गया है तथा शेष पर कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि आवास,शौचालय, आंगनबाड़ी केन्द्र सहित अन्य सभी निर्माण कार्य मानक के अनुरूप गुणवत्ता परक कराये जायें ।
                प्रधानमंत्री सड़क योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी व आरईएस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन सड़को के बनने की समयसीमा निर्धारित उन कार्यो को प्राथमिता पर पूर्ण किया जाये। लखनउ् चुंगी से पिहानी चुंगी तक शहर के अन्दर सड़क चौड़ीकरण के कार्य के सम्बन्ध में पीडब्लूडी प्रान्तीय खण्ड ने बताया कि कुछ विद्युत पोल एवं पेड़ न हटने के कारण कार्य में विलम्ब हो रहा है।इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्र पोल एवं पेड़ हटवायें जाये ताकि सड़क का कार्य समय से पूर्ण हो।
                 स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी पी0एन0 चर्तुवेदी को निर्देश दिये कि सभी सीएचसी/पीएचसी पर सभी प्रकार की दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये तथा तैनात चिकित्सकों एवं कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखी जायें । उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवायें प्राथमिकता पर दी जाये तथा जननी सुरक्षा के तहत समय पर भुगतान भी कराया जायें ।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, उप निदेशक कृषि आशुतोष कुमार मिश्र, जिला कृषि अधिकारी डा0 विनोद कुमार यादव, पीडी, डीसी एनआरएलएम, मनरेगा, जिलाप पूर्ति अधिकरी सुनील, अधिशासी अधिकारी पीडब्लूडी,जल निगम, विद्युत सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे ।
url and counting visits