प्रदेश के 75 जनपदों में ऊर्जा विभाग ने मनाया गया ‘ग्राम शक्ति दिवस’

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि बिजली पर जितना हक अमीरों का है उतना ही इस देश गरीबों का भी बनता है। फिर भी देश के 4 करोड़ घरों व प्रदेश के 1.68 करोड़ घरों में आजादी के 70 साल बाद भी अंधेरा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ‘सौभाग्य योजना’ के तहत इन सभी घरों को 31 दिसम्बर, 2018 तक रोशन करने का संकल्प लिया है, जिससे गरीब का आशियाना भी बल्ब की रोशनी से जगमगाए। उन्होंने कहा कि जहां प्रकाश है वहां विकास है। गरीब को भी देश के विकास में प्रतिभागी बनाना है। ऊर्जा मंत्री श्री शर्मा आज यहां मथुरा के के.डी. डेन्टल कालेज के आडिटोरियम में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत आयोजित ‘ग्राम शक्ति दिवस’ कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे।

ऊर्जा मंत्री ने इस कार्यक्रम में बिजली से वंचित परिवारों को सौभाग्य योजना के तहत 350 व्यक्तियों को विद्युत कनेक्शन दिये। वहीं जनपद की बी.पी.एल. श्रेणी की 27 लाभार्थी महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन के प्रमाण पत्र दिये। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 300 लाभार्थियों को आवास की चाभी सौंपी गयी। मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी 50 किसानों को सौंपे गये और 10 व्यक्तियों को फसली बीमा कार्ड सौंपे गये। इस दौरान उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों को प्राथमिकता देकर उनको फसल बीमा योजना व मृदा हेल्थ कार्ड का लाभ देकर समृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है। वहीं देश के हर गरीब को वर्ष 2022 तक सर ढकने के लिए पक्की छत देने का केन्द्र सरकार का संकल्प है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं और इस योजना के दायरे में न आने वाले गरीबों को मुख्यमंत्री आवास योजना से आवास दिये जायेंगे।

इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तहसील दिवस भी सम्पूर्ण समाधान दिवस बने। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि हर तहसील दिवस पर एक विशेष काउन्टर बनाकर पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड, पेंशन योजनाओं, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व दिव्यांग्ता प्रमाण पत्र आसानी से उपलब्ध कराने का प्रयास करे।