डोभाल का मास्को दौरा : पुतिन से की मुलाकात

NSA अजीत डोभाल 7 से 9 फरवरी तक मास्को के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषदों के सचिवों/राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 5वीं बहुपक्षीय बैठक में भाग लिया। चर्चा किए गए मुद्दों में अफगानिस्तान के सामने सुरक्षा और मानवीय चुनौतियां शामिल हैं। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव, महामहिम निकोलाई पेत्रुशेव के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की साथ ही रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री सहित अन्य मंत्रियों से भी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास के मुद्दों पर बातचीत की।

अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषदों के सचिवों/राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 5वीं बहुपक्षीय बैठक में उन्होंने अपनी टिप्पणी में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि अफगानिस्तान का क्षेत्र क्षेत्रीय या विश्व स्तर पर कट्टरता और आतंकवाद का स्रोत न बने, साथ ही UNSCR 1267 के तहत नामित आतंकी संगठनों सहित अन्य आतंकी संगठनों से निपटने के लिए खुफिया और सुरक्षा सहयोग को तेज करने की भी बात कही। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अफगान लोगों की भलाई और मानवीय ज़रूरतें भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

रूसी संघ के राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल से की मुलाकात:
यात्रा के दौरान एनएसए अजीत डोभाल ने रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को लागू करने की दिशा में काम जारी रखने पर सहमति भी हुई।

09 फरवरी को NSA अजीत डोभाल ने रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव महामहिम निकोलाई पेत्रुशेव के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास सहित मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री, महामहिम डेनिस मंटुरोव से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा और आर्थिक सहयोग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)