श्रीलंकाई आर्किटेक्ट जेफ्री बावा का भारत में पहला शो

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट नई दिल्ली में श्रीलंकाई प्रदर्शनी “जेफ्री बावा: इट्स एसेंशियल टू बी देयर” का उद्घाटन भारत के विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने किया। इस अवसर पर भारत की विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित थीं। इस ऐतिहासिक प्रदर्शनी में श्रीलंका के प्रतिष्ठित वास्तुकार दिवंगत जेफ्री बावा के कार्यों को शामिल किया गया है। प्रदर्शनी का आयोजन नई दिल्ली में श्रीलंका के उच्चायोग और जेफ्री बावा ट्रस्ट द्वारा संयुक्त रूप से 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया गया है।


नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में लगी आर्किटेक्ट जेफ्री बावा की प्रदर्शनी।


उद्घाटन के दौरान भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत-श्रीलंका के संबंधों को लेकर कहा कि खून पानी से ज्यादा गाढ़ा होता है। बुरे समय में श्रीलंका के साथ खड़ा होना स्वभाविक है। संकट के समय में भारत बार-बार ‘पड़ोसी पहले की नीति’ का पालन करते हुए अपने आसपास के देशों के साथ खड़ा रहा है।

7 मई तक होगा आयोजन:
प्रदर्शनी के औपचारिक उद्घाटन में राजनयिकों, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, शिक्षाविदों, पत्रकारों, कला प्रेमियों और पेशेवरों सहित बड़ी संख्या में आमंत्रित लोगों ने भाग लिया। भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा, नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट के निदेशक तेमसुनारो त्रिपाठी, और जेफ्री बावा ट्रस्ट के ट्रस्टी संजय कुलतुंगा, विदेश मंत्री जयशंकर प्रदर्शनी के उद्घाटन में शामिल हुए। प्रदर्शनी में बावा अभिलेखागार के 120 से अधिक दस्तावेज देखे जा सकते हैं। श्रीलंका-भारत सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत आयोजित “जेफ्री बावा: इट इज एसेंशियल टू बी देयर” 7 मई तक प्रदर्शित किया जाएगा।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)