31 मार्च तक सभी खराब एवं रिबोर हैण्ड पम्प ठीक कराकर चालू करायें – पुलकित खरे

लापरवाही व उदासीनता छोड़कर कार्य करने की प्रवृत्ति अपनायें - जिलाधिकारी

file pic.
  • कार्य में लापरवाही करने पर एक दिन का वेतन स्थायी रूप से रोका जायेगाः-खरे

                    ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक रसखान प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि 31 मार्च तक सभी गांवों के खराब एवं रिबोर हैण्ड पम्पों को हर-हाल में ठीक कराकर चालू करा दिया जाये तथा प्रधानमंत्री आवासों को भी 31 मार्च तक पूर्ण करा लें ।
                    जिलाधिकारी ने कहा कि गांव के विकास कार्यो से संतुष्ट नहीं है इसलिए सभी अधिकारी लापरवाही एवं उदासीनता की प्रवृत्ति छोड़कर कार्य करने की प्रवृत्ति को अपनायें और सभी विकास कार्यो को तय समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि सभी ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी अपनी गांवों के अलग-अलग रजिस्टर बनायें जिस पर गांव की सभी योजनाओं एवं कार्यो का विवरण होना चाहिए । उन्होने कहा कि गांव में सफाई कर्मचारियों की उपस्थित अनिवार्य की जाये और सफाई कर्मचारियों के उपस्थित रजिस्टर स्कूल में ही रखें जायें ।
                  जिलाधिकारी ने कहा कि सिक्रेटरी गांव के पंचायत भवनों को कब्जा मुक्त कराकर उसमें बैठे और पंचायत भवन की दीवार पर अपना नाम, मोबाइल नम्बर तथा बैठने की तिथि अंकित करेंगें ताकि गांव के लोगों को मालूम हो कि सिक्रेटरी किस दिन मिलेगें । उन्होने कहा कि सिक्रेटरी अपने गांवों में रहेगें और किसी कारण बाहर या मुख्यालय आने की सूचना खण्ड विकास अधिकारी को होनी चाहिए । जिलाधिकारी ने कहा कि बिना अनुमति बाहर रहने या मुख्यालय आने तथा कार्य में उदासीनता व लापरवाही बरतने पर एक दिन का वेतन स्थायी रूप से रोकने के साथ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि गांव के लोगों को जन्म/मृत्यु प्रमाण-पत्र समय पर निर्गत किये जाये तथा गांव की सरकारी जमीन कब्जा मुक्त करायें और मनरेगा के तहत जाब कार्ड धारकों को दिवस के अनुसार कार्य दें ।
                          श्री खरे ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जनपद को 02 अक्टूबर 2018 तक खुले में शौचमुक्त करने की योजना है और 31 मार्च तक ब्लाक मल्लावां को शतप्रतिशत ओडीएफ बनाना है इसके लिए ब्लाक के खण्ड विकास अधिकारी,ग्राम विकास व ग्राम पंचायत अधिकारी पूरी ईमानदारी और उत्तरदायित्व के साथ शौचालय बनवाने के कार्य में जुटें तथा तय तिथि तक ब्लाक को ओडीएफ करायें । उन्होने कहा कि सिक्रेटरी परिषदीय विद्यालयों में मानक के अनुसार रनिंग वाटर सप्लाई, हैण्डवाशिंग, स्टैण्ड पोस्ट, शुद्व पेयजल व मिड-डे शेड भी बनवाना सुनिश्चित करें । इसके अलावा स्कूल में क्यारी, इण्टरलाकिंग,साफ-सफाई आदि का निरीक्षण भी करें ।
                         जिलाधिकारी ने कहा कि गांव के गरीब, असहाय एवं मजलूमों को उनका हक दिलाया जाये तथा वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशन के लिए कैम्प लगाकर चिहिन्त किया जाये और उन्हें लाभ दिलाया जायें । उन्होने कहा कि गांव की योजनाओं में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर निलम्बन के अलावा अन्त तक कार्यवाही की जायेगी । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, सभी खण्ड विकास अधिकारी सहित ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी आदि मौजूद रहें ।
url and counting visits