विदेश सचिव श्रंगला ने की शेख हसीना से मुलाकात

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश की मुक्ति और विजय दिवस के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की आगामी यात्रा पर चर्चा की।

राष्ट्रपति कोविंद की आगामी यात्रा पर हुई चर्चा।

इस बारे में ढाका स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि विदेश सचिव श्रृंगला ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात की और मैत्री दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बधाई दी। उन्होंने दिल्ली और ढाका के अलावा 16 देशों में मैत्री दिवस को लेकर आयोजित हुए सफल संयुक्त उत्सव का उल्लेख किया।

बता दें कि भारत और बांग्लादेश के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर ‘मैत्री दिवस मनाने के एक दिन बाद श्रृंगला 7-8 दिसंबर तक पड़ोसी देश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उनकी यह यात्रा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 15 से 17 दिसंबर के बीच बांग्लादेश दौरे से पहले हो रही है।

18 देशों में हुआ था आयोजन:
इससे पहले 6 दिसम्बर को दोनों देशों ने संयुक्त रूप से ‘मैत्री दिवस’ का आयोजन किया था। भारत और बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान और अमेरिका सहित 18 देशों की राजधानियों में मैत्री दिवस मनाया था। इस दिन को भारत-बांग्लादेश दोस्ती के दिन के तौर पर जाना जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषित किया था मैत्री दिवस:
6 दिसम्बर 1971 को भारत ने बांग्लादेश को एक राष्ट्र के रूप में मान्यता दी थी। इस दिन को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में बांग्लादेश-भारत मैत्री दिवस (मोइत्री दिबोश) के रूप में नामित किया था।

(रिपोर्ट : शाश्वत तिवारी)