सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

अज्ञात कारणो से झोपड़ी मे लगी आग, चार बकरियों सहित गृहस्थी व नकदी खाक

कछौना, हरदोई। थाना क्षेत्र बघौली के अंतर्गत ग्राम बर्रा घूमन में बीती रात अनुसूचित जाति बस्ती में अज्ञात कारणों से रामू पुत्र नत्था (53) किन झोपड़ियों में आग लग गई। आग लगने की घटना से चार बकरियों की झुलसकर मौत हो गई। बकरियों को बचाने के चक्कर में रामू बुरी तरह से झुलस गए, जिनका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना में चल रहा है। वहीं नकदी एवं घर-गृहस्थी का सामान जलकर नष्ट हो गया।

ग्रामीणों ने किसी तरह से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। शनिवार रात में रामू झोपड़ी में सो रहे थे। इसी दौरान देर रात अज्ञात कारणों से झोपड़ी में आग लग गई। धुआं भरा होने से पीड़ित की नींद टूट गई,और वह बाहर आ गए। शोर मचाने पर जब-तक आस-पास के लोग मौके पर पहुंचते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। काबू पाते-पाते दो बकरी रामू की व दो अन्य की बकरियों की झुलसकर मौत हो गई। जबकि घर-गृहस्थी का सारा सामान, चारपाई व नकदी जलकर राख हो गयी। ऐसे में पीड़ित परिवार खुले आसमान के नीचे आ गया। ग्रामीणों ने घंटों कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई।

बघौली पुलिस व ग्राम प्रधान ओमप्रकाश रात में ही घटनास्थल पर पहुंच गए, उन्होंने अग्नि कांड की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। जिसके बाद घटना के दूसरे दिन पहुंचे कानूनगों व लेखपाल ने क्षतिपूर्ति का आंकलन कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप देने की बात कहीं हैं।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता