सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

पाली के कहारकोला इलाके में चार युवकों की गर्रा नदी में डूबने हुई मौत

शाहाबाद, हरदोई । पाली थाना क्षेत्र के ग्राम कहारकोला के पास गुरुवार की सुबह नहाते समय चार युवकों की गर्रा नदी में डूबने से मौत हो गई जबकि छः युवकों को सकुशल बचा लिया गया। डूबे दो युवको के शव तत्काल वरामद हो गए थे जबकि दो शव बाद में गोताखोरों की मदद से वरामद किये जा सके। इस घटना से इलाके में हड़कम्प मच गया। सूचना पाकर पुलिस और प्रशासन के अफसर भी मौके पर पहुँच गए थे। सभी चारो शव का पंचनामा भरवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

शाहाबाद के मोहल्ला खत्ता निवासी शिक्षक पंकज त्रिपाठी का पैतृक निवास पाली थाना क्षेत्र के कहारकोला गांव में हैं। बताते हैं कि पंकज के बेटे लकी (15) ने दोस्तों को अपने गांव घुमाने की योजना बनाई। गुरुवार की सुबह लकी के साथ तीन बाइक पर सवार होकर उसके दोस्त कहारकोला आये। गर्रा नदी के किनारे इन सभी ने अपनी-अपनी बाइक खड़ी कर पांच-पांच लोगो की दो टोलियां बनाकर नदी में नहाने लगे। जब यह डूबने लगे तो इनमे से एक युवक मदद के लिए चिल्लाया। तो ग्रामीण महेंद्र ने अपने साथियों के साथ उमंग (14) पुत्र सुधीर गुप्ता, अर्पित (17) पुत्र रवि गुप्ता, नयन (15) पुत्र वीरेंद्र सैनी, उज्ज्वल (13) पुत्र चंद्रप्रकाश, अनुराग (16) पुत्र विदुर रावत सभी खत्ता दिलेरगंज व लकी (15) पुत्र पंकज त्रिपाठी कहारकोला पाली को नदी से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। जबकि सूरज (18) पुत्र लाला सक्सेना एवमं प्रशांत (28) पुत्र विजयशंकर,  यीशू (14) पुत्र सुधीर गुप्ता खत्ता दिलेरगंज और उत्कर्ष (15) पुत्र दिलीप निवासी बिलग्राम की नदी में डूबकर मौत हो गई। दो शव तो ग्रामीणों ने पहले ही वरामद कर लिए जबकि दो शवों को जाल डाल कर मछुआरों ने वरामद किया। सूचना मिलते ही पाली के कार्यवाहक इंचार्ज देवेन्द्र सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने सुरक्षित निकाले गए युवकों को उपचार के लिए एम्बुलेंस से निकट के सरकारी अस्पताल भिजवाया।

जानकारी पाकर पचदेवरा, शाहाबाद व मझिला पुलिस के साथ शाहाबाद एसडीएम ज्ञानप्रकाश यादव भी  तहसीलदार दिग्विजय सिंह के साथ कहारकोला पहुँच गए। एसडीएम ने घटना के बाबत जानकारी ली तथा उचित दिशा निर्देश दिए। डायल 100 की तीन गाड़ियां भी मौके पर पहुँच गई थी।  कार्यवाहक पाली थानाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह ने बताया कि पंचनामा भरवाकर पोस्टमार्टम के लिए चारो शवो को भेजा जा रहा हैं।