बेटियों की घटती संख्या हमारे समाज के लिए अभिशाप है – पुलकित खरे

  • बेटियां हमारे समाज का अभिन्न अंग है – जिलाधिकारी
  • इनकी सुरक्षा हमारा दायित्व है – जिलाधिकारी
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह 21 जनवरी से 26 जनवरी तक मनाया जायेगा ।

विगत 16 जनवरी देर सायं कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में 21 जनवरी से 26 जनवरी तक मनाये जाने वाले बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह के सम्बन्ध में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि बेटियों की घटती संख्या हमारे समाज के लिए अभिशाप है। बेटियां हमारे समाज का अभिन्न अंग है, इनकी सुरक्षा हमारा दायित्व है। इनके बगैर घर संसार सूना है। इनकी सुरक्षा एवं सम्र्पूण शिक्षा की जिम्मेदारी हर प्रत्येक नागरिक की है।

इस अवसर पर उन्होने बताया कि 21 जनवरी से बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं सप्ताह मनाया जायेगा। जिसमें बेटियों से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रमो का आयोजन किया जायेगा। इस सप्ताह के शुभारम्भ अवसर पर 21 जनवरी को जनपद स्तरीय जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक तथा समस्त विकास खण्डो पर विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठके आयोजित की जायेगी। 22 जनवरी को जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा प्रभात भेरी, रैली व समस्त कार्यालयो में शपथ ग्रहण कार्यक्रम किया जायेगा। इसके अतिरिक्त हस्ताक्षर के लिए जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट परिसर में तथा जनपद के समस्त तहसीलो पर हस्ताक्षर बोर्ड पर हस्ताक्षर किये जायेगे। इसी दिन स्लोगन, ड्राईंग, पेंटिंग की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करायी जायेगी। 23 जनवरी को बेटी बगिया में पिछले 6 माह में जन्मी गाँव की बच्चियों के नाम से फलदार वृक्षों का रोपण किया जायेगा।

24 जनवरी को महिला सशक्तिकरण के लिए रसखान प्रेक्षागृह में अपने अपने क्षेत्रो में कीर्तिमान स्थापित करने वाली महिलाओ को सम्मानित किया जायेगा। 25 जनवरी को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं शीर्षक से शहर के मुख्य चौराहों पर नुक्कड़ नाटक, पपेट आदि के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 26 जनवरी को क्लोजिंग सेरेमनी के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को प्रसारित किया जायेगा। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी एस0के0 रावत, जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धी मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, डीसी मनरेगा आदि उपस्थित रहे।