नये रिकॉर्ड के साथ राष्ट्रमंडल खेलों में 15 साल के अनीष का स्वर्ण पर निशाना

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के किशोर निशानेबाज अनीष भानवाल ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। अनीष ने कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू के साथ ही गोल्ड मेडल जीता और साथ ही इन खेलों का नया रिकॉर्ड भी बनाया है। उन्होंने भारत की झोली में 16वां गोल्ड मेडल डाला।

भारत के 15 साल निशानेबाज अनीष ने फाइनल में कुल 30 अंक हासिल करते हुए गोल्ड जीता। उन्होंने 2014 में ग्लाग्सो में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में आस्ट्रेलिया के डेविड चापमान की ओर से बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि इस इवेंट में भारत के नीरज कुमार को निराशा हाथ लगी। उन्हें पांचवां स्थान मिला।

अनीष भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। भारत के निशानेबाजों ने 9वें दिन भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। महिलाओ की 50 मीटर थ्री पोजिशन रायफल में भारत को गोल्ड मेडल मिले हैं। भारत की तेजस्विनी सावंत को गोल्ड मेडल मिला, जबकि अंजुम ने सिल्वर मेडल जीता।

एक अन्य मुकाबले में भारत के 19 वर्षीय मुक्केबाज नमन तंवर पुरुषों की 91 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में हार गए। हालांकि, इस हार के बावजूद नमन ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर लिया है। भारत के युवा मुक्केबाज नमन ने अपने से आठ साल अधिक बड़े और अधिक अनुभवी मुक्केबाज आस्ट्रेलिया के जेसन व्हाटली को कड़ी टक्कर दी, लेकिन कम अनुभव होने के कारण 4-0 से हार हुई। भिवानी के 19 साल के मुक्केबाज नमन ने सेमीफाइनल में पहुंचने के कारण ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर लिया है।