ग्राम चौपाल का आयोजन, खण्ड विकास अधिकारी ने की अध्यक्षता

कछौना, हरदोई। विकासखंड कछौना के अंतर्गत ग्राम सभा खजोहना व कुकुही में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। ग्राम सभा खजोहना में खंड विकास अधिकारी मानवेंद्र शर्मा ने पहुंचकर ग्राम चौपाल की अध्यक्षता की। खंड विकास अधिकारी ने योजनाओं की जानकारी आम जनमानस को दी। दो पेंशन योजना की समस्याएं आई जिन्हें मौके पर निस्तारित किया गया।

ग्रामीणों ने बताया आंगनबाड़ी केंद्रों से आने वाला पोषाहार जुलाई माह का वितरण नहीं किया गया। जिससे गर्भवती, धात्री, नवजात शिशु व सात माह से छः वर्ष के बच्चे योजना से वंचित रह गए। बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने बताया जुलाई माह का पोषाहार नहीं आया, ग्राम सभा में कई वर्षों से सफाई कर्मी नियुक्त नहीं किया था। जिसके कारण ग्राम सभा में नियमित रूप से सफाई नहीं हो पाती थी। ग्राम प्रधान ने कई बार उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर मांग की। जिस पर शुक्रवार को दो सफाई कर्मियों की तैनाती की गई। कई इंडिया मार्का नल खराब पड़े हैं। जिनके रिबोर के लिए रिपोर्ट भेज दी गई। वर्तमान समय में जल मिशन के तहत हर घर नल योजना के तहत युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। विभागीय अधिकारियों और कार्यदायी संस्था की लापरवाही के चलते ठेकेदार ने पाइप लाइन डालने के लिए आईसीसी सड़क को खोद डाला गया, शारदा नहर पुल से जैतनगर तक मुख्य मार्ग की आरसीसी सड़क को खोद कर पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया। जिससे दर्जनों गांव का आवा गमन प्रभावित है। ग्रामीणों ने इस ज्वलंत समस्या को खण्ड विकास अधिकारी के समक्ष रखा।

ग्राम सभा कुकुही में भी ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। ग्रामीणों ने गाजू तिराहे से कुकुही ग्राम तक जल निकासी हेतु नाला निर्माण की मांग की। पानी की समुचित निकासी न होने के कारण गंदगी व कूड़े के ढेर का अंबार है। संक्रामक बीमारी फैलने की प्रबल संभावना है। संक्रामक बीमारी का हब बना है। ग्राम प्रधान ने बताया प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया, बजट आने पर कार्य कराया जाएगा। ग्रामीणों ने गाजू तिराहे से गाजू, बहदिन, बेनीगंज मार्ग पर ग्राम सभा के कोई क्षेत्र में सड़क की हालत काफी खराब है, गहरे गहरे गड्ढे हो गए हैं। आवागमन दुष्कर है। इन गड्डों में हमेशा जल भराव रहता था।ग्रामीणों की पुरजोर मांग पर लोक निर्माण विभाग ने रोड़े डलवा दिए। जिससे आवागमन की समस्या और बन गई। ग्रामीणों ने बताया इन रोडों वाले गड्ढों में राबिश डलवा दी जाए, तब आवागमन में राहत मिलेगी। जिस पर लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता ने बताया राबिश डलवाने के लिए विभाग के पास कोई बजट नहीं है। यह आठ सौ मीटर सड़क आरसीसी स्वीकृत हो गई हैं। बरसात के बाद कार्य चालू हो जाएगा। सुठेना तिराहे पर खराब पड़ा इंडिया मार्का नल को सही कराने हेतु ग्रामीणों ने मांग की, जिस पर ग्राम प्रधान ने बताया यह नल रिबोर के लिए डाल दिया गया है, शीघ्र सही कर दिया जाएगा।

 इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी मानवेंद्र शर्मा, ग्राम सचिव ज्ञान सिंह, ग्राम प्रधान अमित कुमार, प्रतिनिधि मोहम्मद आजम, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रामचन्द्र व ग्राम सभा कुकुही भारती देवी, प्रतिनिधि निर्भय राजवंशी, ग्राम सचिव अरविंद कुमार सहित ग्रामीण मौजूद है।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता