संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

संक्रामक रोगों पर आयोजित की गयी स्वास्थ्य परिचर्चा

स्पेक्ट्रम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स एवं अद्वैत फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में “संक्रामक रोग : लक्षण, उपचार एवं बचाव” विषयक स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन स्पेक्ट्रम हाई फार्मेसी कॉलेज में किया गया।

फार्मेसी कॉलेज के प्रिंसिपल नीलकंठ मणि पुजारी ने परिचर्चा के आयोजन के पीछे का उद्देश्य बताते हुए अद्वैत फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा गंभीर संक्रामक रोग कोरोना महामारी से अंतिम स्तर तक लड़ने के लिए जागरूकता अभियान चलाये जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट द्वारा हजारों की संख्या में फेस मास्क और सैनिटाइजर का वितरण जिले भर में किया जा चुका है। साथ ही ट्रस्ट विगत 10 वर्षो से क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण, पौधारोपण, आश्रयहीन, जरूरतमंदो को निःशुल्क वस्त्र एवं कंबल वितरण, निःशुल्क पौशाला, स्वच्छता कार्यक्रम, जागरूकता अभियान, किसानों को समृद्ध बनाने के लिए कार्यशालाएं इत्यादि सामाजिक कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि अद्वैत फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित स्पेक्ट्रम हाई फार्मेसी कालेज, स्पेक्ट्रम हाई अकादमी और आई.टी.आई. कॉलेज शिक्षा के क्षेत्र में समाज के विकास के लिए अपना अतुलनीय योगदान दे रहें है। उन्होंने फार्मेसी कोर्स के महत्व और विभिन्न रोगों से लड़ने में फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में भी जानकारी दी।

परिचर्चा में बतौर मुख्य वक्ता पीएमआर विशेषज्ञ एवं सीनियर रेजिडेंट केजीएमयू, लखनऊ डॉ राहुल भरत ने विभन्न प्रकार के संक्रामक रोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उनके चिकित्सकीय उपचार के इतिहास के बारे में बताया। कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं सीनियर रेजिडेंट, पीजीआई, लखनऊ डॉ मनमोहन सिंह ने संक्रामक रोगों के लक्षण एवं उपचार के संबंध में चर्चा की। कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं सीनियर रेजिडेंट, पीजीआई, लखनऊ डॉ आशुतोष मिश्रा ने संक्रामक रोगों के उपचार के सम्बंध में विस्तार से चर्चा करते हुए, कोरोना महामारी के लक्षण, उपचार व नए अनुसंधानों के बारे के जानकारी दी। परिचर्चा के दौरान प्रश्नोत्तरी में फार्मेसी के छात्र-छात्राओं न बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और वक्ता अतिथियों ने आसान भाषा में उनकी जिज्ञासा का समाधान किया।

स्पेक्ट्रम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स एवं अद्वैत फाउंडेशन ट्रस्ट के चेयरमैन आनंद सावरण ने विभन्न रोगों के सामाजिक पहलू के बारे में चर्चा की और फार्मेसी कॉलेज के द्वारा आयोजित परिचर्चा को विद्यार्थियों के बहुत लाभकारी बताया। स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के नाते सुल्तानपुर के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ जे.आर. वर्मा रहे और अध्यक्षता वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डॉ नागेंद्र कुमार मिश्रा ने की। स्वास्थ्य परिचर्चा के सफल आयोजन के लिए स्पेक्ट्रम ग्रुप और इंस्टीट्यूशन्स की ऑपरेशनल मैनेजर ज्योति शर्मा ने सभी फार्मेसी की सभी फैकल्टी, स्टाफ और मुख्य वक्ता, अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि आगे भी ऐसे ही शैक्षणिक आयोजन होते रहेंगे। कार्यक्रम में सीएचसी बल्दीराय से कई मेडिकल ऑफिसर, आईटीआई कॉलेज के प्रधानाचार्य रविन्द्र तिवारी, सीबीएसई की प्रधानाचार्य अरुणिमा कौशल, समस्त फार्मेसी फैकल्टी और स्टाफ उपस्थित रहे।