सम्मान-समारोह और कवि-सम्मेलन सम्पन्न

‘मतवाला साहित्य-संस्थान’ की ओर से २३ फ़रवरी,२०१८ ई० को बाघम्बरी गृह परियोजना, इलाहाबाद में मारिशस से पधारे वहाँ के प्रधान मन्त्री के प्रमुख सलाहकार और समारोह के मुख्य अतिथि चन्दन सिंह के सम्मान में एक कवि-सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समारोह-अध्यक्ष, भाषाविद् डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय ने इलाहाबाद के समस्त साहित्यकार-कविगण की ओर से चन्दन सिंह का सारस्वत सम्मान किया। उन्हें शाल और पुस्तकें भेंट की गयीं।

सम्मान करते हुए डॉ० पाण्डेय ने कहा– इस समय मारिशस और भारत का सारस्वत धरातल एकाकार हो रहा है। हम इस समय उस यथार्थ के साथ सम्पृक्त हो रहे हैं, जहाँ मारिशस देश की साहित्यिक-सांस्कृतिक-सामाजिक अवस्था अपने देश भारत से बहुत भिन्न नहीं दिख रही है।

उपस्थित साहित्यकारों ने उनसे मारिशस की सामाजिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक गतिविधियों पर प्रश्न-प्रतिप्रश्न किये थे, जिनके उत्तर चन्दन सिंह ने दिये। उन्होंने कहा– मैं इलाहाबाद की साहित्यिक सम्पन्नता का अनुभव कर आनन्दविभोर हूँ।

इस अवसर पर आयोजित कवि-सम्मेलन में शैलेन्द्र चौधरी, उर्वशी उपाध्याय, तलब जौनपुरी, डॉ० वीरेन्द्र तिवारी, कमल नारायण शुक्ल, महक जौनपुरी, डॉ० शारदा पाण्डेय, उमेश श्रीवास्तव, हिमांशु पाण्डेय, डॉ० रवि मिश्र, शिवराम गुप्त, इन्दुप्रकाश मिश्र, विवेक सत्यांशु, के०पी० गिरि, जनकवि प्रकाश, डॉ० अंशुल आदि ने कविता-पाठ किये। समारोह का संयोजन-संचालन शिवराम उपाध्याय ने किया। श्रीमती सुजाता उपाध्याय ने आभार-ज्ञापन किया।

1 Comment on सम्मान-समारोह और कवि-सम्मेलन सम्पन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Solve : *
20 × 23 =


url and counting visits