रजबहा में कटान से 500 बीघा फसल डूबी और पटरी न सही होने से गांव में घुसा पानी, ग्रामीणों का आरोप जानकारी देने के बाद भी नहीं आया कोई कर्मचारी

  • नहर विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से ग्रामीणों में आक्रोश ।
  • कासिमपुर थाना क्षेत्र के सरेहरी नहर के रजबहे का मामला ।

हरदोई- कासिमपुर थाना क्षेत्र के सरेहरी रजबहा में देर रात बांध कटने से किसानों की करीब 500 बीघा रबी की फसल डूब गयी। ग्रामीणों का कहना है कि मामले की जानकारी विभागीय अधिकारियों को भी दी गयी लेकिन कोई झांकने तक नहीं आया। पटरी की मरम्मत का कार्य न शुरू होने से गांव में पानी घुसने के डर से लोग काफी परेशान दिखे। करीब 500 बीघा गेहूं की फसल जलमग्न हो गई और जानकारी देने के बावजूद प्रशासन झांकने तक नहीं पहुंचा। जिससे लोगों में गुस्सा है।

     कासिमपुर थाना क्षेत्र के सरेहरी गांव के सामने रजबहा बांध कटने से लगभग 5 सौ बीघा रबी की फसल डूब गयी।देर रात कटे माइनर की जानकारी ग्रामीणों को सुबह हुई जब उनके खेत पानी से लबालब मिले। धीरे-धीरे पानी खेत के बाद आम के बाग में भरा और गांव में घुस गया। ग्रामीणों का कहना है कि नहर की पटरी कटने से जलमग्न हुई फसल की जानकारी नहर विभाग के अधिकारियों को दी गई लेकिन कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा । जिसके कारण पटरी अनुरक्षण कार्य भी नहीं शुरू हो सका। अनुरक्षण कार्य न शुरू होने और माइनर में पानी जाने से न रोकने के कारण पानी खेतों से होते हुए गांव की तरफ बढ़ता जा रहा है जिससे किसान ही नहीं ग्रामीण भी काफी परेशान हैं।           

।    किसान विनोद कुमार वर्मा पुत्र स्व भूधर व कल्टर पुत्र रामभजन ,रमेश पुत्र शिवराम ,देवकी पुत्र भइया लाल ,महेश आदि इन किसानो ने कई बीघा फसल डूब गयी। विनोद ने बताया कि इसकी सूचना सम्बन्धित जेई प्रदीप तोमर को ग्रमीणों ने फोन पर दी । जेई ने तत्काल पानी बन्द करवाने का आश्वासन दिया लेकिन सूचना के लगभग पांच घन्टा होने के वावजूद रजबहे में पानी कम नही हुआ और जिसके कारणऔर पड़ोसी खेतों के किसानों की फसल डूब गई। किसानों का कहना है कि अगर पानी बन्द नहीं हुआ तो और फसल डूबने के आसार बने हुये हैं। नहर विभाग की लापरवाही के चलते यहाँ किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है । कुछ महीने ही रजबहे की सफाई जेसेबी के द्वारा हुई थी लेकिन सफाई के नाम सिर्फ खाना पूर्ती हुई जिस कारण यहाँ अक्सर नाले की पटरी कट जाया करती है।