अझुवा सब्जी मंडी मे बाकायदा बिना रजिस्ट्रेशन और डिग्री क्लीनिक एवं नर्सिंग होम चलाने वाले झोलाछाप पर विभाग क्यों है मेहरबान

अझुवा/कौशांबी

पिछले लगभग दो दशक से अझुवा मेंं बिना डिग्री एक झोलाछाप सब्जी मंडी मे क्लीनिक चला रहा है । बीते कुछ वर्ष पहले से यह मंडी के समीप अपने मकान में कई बेड डालकर गुप्त रूप से नर्सिंग होम भी चला रहा है । इस अस्पताल में दवाओं के साथ-साथ गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज भी करता है।

केवल निजी अनुभव के आधार पर बाकायदा प्रैक्टिस और अस्पताल खोलकर मरीजों का इलाज करने का कोई नियम नही है । फिर भी यह क्लीनिक और अस्पताल धड़ल्ले से चल रहा है । जिसमे मरीजों की मर्ज की गंभीरता दिखाकर काफी महंगा इलाज किया जाता है। कहने के लिए नगर मे सरकार की ओर से नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी खुला है लेकिन कई महीने से वहां पर कार्यरत चिकित्साधिकारी की ड्यूटी जिला जेल मे लगाए जाने के कारण मरीजों को झोलाछाप डाक्टरों के चक्कर काटने और मंहगा इलाज कराने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसा नहीं कि महकमे के जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी खबर नही है क्योंकि अनेक बार इस संदर्भ मे खबरें चल चुकी हैं । फिर भी न तो कस्बे के सरकारी अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त किया जा रहा है और न ही इस प्रकार के अवैध रूप से अस्पताल चलाकर धन दोहन करने वाले झोलाछापों पर कार्यवाही की जा रही है । इससे क्षेत्र की गरीब जनता परेशान है।

लोगों ने इस विषय मे जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराए जाने की मांग की है । ताकि क्षेत्र के लोगों को बेहतर सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकें।

                     *अरविंद केसरवानी*
                      *पत्रकार/अझुवा*
url and counting visits