हमारा नेता कैसा हो – “चुनाव नेताजी का”

शिवांकित तिवारी “शिवा” (युवा कवि एवं लेखक) सतना (म.प्र.) सम्पर्क:- 9340411563

एक बात, एक सवाल, एक मुद्दा, एक विषय और एक प्रश्न, जो हम हर पाँच सालों के बाद जनता से पूछते है और जनता स्वत: बताती है कि हमारा नेता कैसा हो ?

भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक देश जहाँ नेता चुनने का अधिकार केवल जनता को प्राप्त होता है और जनता ही यह तय करती हैं की हमारा नेता कैसा होना चाहिये ? हमारे जेहन में एक प्रश्न जो बार-बार बड़ी तेजी से उभर कर आता है । वह सिर्फ और सिर्फ चुनाव के मौसमों में ही स्पष्ट रूप से नजर आता है । क्योंकि तब बात अपने नेता को चुनने की होती है कि हम देश के विकास को नई रफ़्तार देने के लिये कैसे नेता का चयन करे? क्योंकि यह प्रश्न हमारे देश की प्रगति और समृद्धि का होता है।

वर्तमान दशा की अगर बात करें तो हमे ये भी नहीं पता कि हम मतदान किसलिये करने जा रहे हैं और हमे कैसे नेता का चयन करना चाहिये ? हमारे देश के विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका नेता की होती है जो की देश के प्रगति में नींव की तरह होता है । जिस पर सारे देश की जिम्मेदारियों का बोझ होता है । जिसका चुनाव जनता के द्वारा किये गये मतदान से होता है। हमारे द्वारा किये गये एक-एक मत से देश के प्रगति पथ की एक-एक कड़ी प्रशस्त होती जाती है। हमारे सारे मुद्दे जो कि हमारे देश से जुड़े हुये है और जो देश के विकास के लिये अतिआवश्यक कदम है । वो सारे कार्यो की पूर्ति सिर्फ एक अच्छा नेता ही कर सकता है इसलिये हमे ऐसे नेता का चयन करना चाहिये जो कि हमारे देश को एक नई दिशा और एक नई ऊँचाई प्रदान कर सके । बिना किसी लालच के हमारे देश का और देश से जुड़ी समस्त समस्याओं का समाधान कर सके और देश के विकास में सदैव तत्परता से आगे आये।

हमको ऐसे जनप्रतिनिधि का चयन करना चाहिये जो जनता को जाने । जनता की भावनाओं को समझ कर जनता की समस्याओं का यथाउचित निवारण कर सकें । जो हमारे देश एवं देश के लोगों का सम्मान करें और देश के संविधान के तहत लोगो को न्याय दिला सकें। देश के हित की बात करे, देश की भलाई के मुद्दों पर बात करें। देश को समस्याओं से मुक्त बनाने की कवायद पर अडिग रहें।

हमारे वास्तविक मुद्दे जो कि अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली, पानी और सड़कें हैं । इन गम्भीर मुद्दों पर गम्भीरता के साथ काम करें और इन पर बारीकी से अमल करें। साथ ही साथ हमारे देश की पुरातात्त्विक और ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजनें और उनकी मरम्मत करवाने पर विशेष ध्यान दे। हमारी प्राचीन संस्कृति और सभ्यताओं और परंपराओं को जीवंत रखने हेतु समय-समय पर विशेष आयोजन करायें और लोगों में इसके प्रति जागरूकता जगाये।

हमें ऐसे नेता का चयन करना चाहिये जिसमें नेतृत्व करने की क्षमता हो । जो समयानुसार निर्णय लेने की कला में पूर्णतः परिपक्व हो और देश की खातिर सदैव अपने सारे कामों को पीछे छोड़ सर्वप्रथम देश को प्रधानता दे । फिर देश की जनता को और उनसे जुड़ी तकलीफ़ों पर शीघ्रतापूर्वक कार्य करे।
ध्यान रखें हम नेता नहीं बल्कि देश के भविष्य का चयन कर रहे हैं जो देश के विकास के पथ को एक नया जीवन देने वाला है । इसलिये ऐसे प्रतिनिधि का चयन करें जो देशहित के लिये पूरी तरह सही है । जो देश के विकास के लिये पूरी तरह दृढ़प्रतिज्ञ है और इसके लिये आपको घर से निकल मतदान केंद्र तक जाना होगा । ऐसे ही नेता को मतदान करना होगा। तो घर से बाहर निकल कर मतदान करने अवश्य जायें और देश की प्रगति का आप भी हिस्सा बनें । सभी को मतदान करने के लिये प्रेरित और जागरुक अवश्य करें।

मतदान के लिये नया नारा:-

“जागो जनता दिखाओ क्षमता होकर नक्कालों से सावधान।

अपना अधिकार जान, अच्छे नेता की कर पहचान, इस बार सभी करों मतदान।।”

url and counting visits