सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

संविलियन विद्यालय में नक्षत्रशाला का विधान परिषद सदस्य द्वारा किया गया उद्घाटन

कछौना (हरदोई) : विकास खण्ड कछौना के ग्राम अरसेनी के संविलियन विद्यालय, अरसेनी में नौनिहालों की शिक्षण व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से नक्षत्रशाला का उद्घाटन सदस्य विधान परिषद अशोक अग्रवाल ने फीता काटकर किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे नौनिहालों को सौरमंडल को व्यवहारिक रूप से समझने को मौका मिलेगा, जिससे वह अपने सौरमण्डल को अच्छे तरीके से जान सकेंगे। इस नक्षत्रशाला में दीवारों पर पूरे सौरमण्डल की वालपेन्टिंग की गई। सौरमंडल के ग्रहों को चित्र के माध्यम से दर्शाया गया है इस कक्ष में प्रवेश करने पर नौनिहालों को सौरमंडल में प्रवेश की अनुभूति होगी जिससे सौरमंडल में ग्रहों, उपग्रहों, तारों, उल्का पिंडों को बेहतर तरीके से अनुभव कर समझ सकते हैं। इस नक्षत्र शाला में उपकरण टेलीस्कोप, माइक्रोस्कोप, बायोलॉजी आदि उपकरण भी उपलब्ध कराए गए। विद्यार्थी जो जानकारी किताबों में पढ़ते हैं उसे व्यवहारिक रूप से समझने का मौका मिलेगा। सौरमंडल कैसे कार्य करते हैं, कौन से ग्रह किस के चारों तरफ घूमता है। इस अवसर पर नौनिहालों ने नक्षत्रशाला का आनंद उठाया। नौनिहालों से मुख्य अतिथि ने उनके अनुभव को जाना। नक्षत्रशाला का अवलोकन कर हमारे जीवन में विज्ञान की उपयोगिता को नौनिहालों ने जाना।

इस अवसर पर प्रधानाध्यापक पुष्पेंद्र कुमार, शिक्षकगण दिलीप अवस्थी, मोहम्मद इश्तियाक, मोहित कुमार, अलका रावत, जय प्रकाश मिश्रा, राकेश कुमार बौद्ध, ग्राम प्रधान कुमारी संघमित्रा, पूर्व प्रधान ओमप्रकाश, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य राजकुमार, नगर प्रमुख प्रतिनिधि विकास विश्वकर्मा उर्फ गोल्डी, युवा भाजपा नेता पंकज शुक्ला सहित अभिभावक आदि गणमान्य नागरिक व ग्रामीण मौजूद रहे।

रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता