धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नेपाल में आयोजन

नेपाल-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एनआईसीसीआई) ने नेपाल में भारतीय दूतावास के साथ संयुक्त रूप से भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। नेपाल के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और इस बात पर जोर दिया कि भारत और नेपाल के बीच संबंध अद्वितीय हैं क्योंकि आगंतुकों को दोनों देशों के बीच यात्रा करने के लिए वीजा या पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है।

इस आयोजन के फोकस को ध्यान में रखते हुए नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने भारत और नेपाल के बीच विभिन्न संयुक्त सहयोगों की बात की, नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, सभा को संबोधित करते हुए राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने पर्यटन को बढ़ावा देने में कनेक्टिविटी पहल जैसे जयनगर-कुर्था रेल लिंक और RuPay कार्ड स्वीकृति की भूमिका पर जोर दिया।

नई दिल्ली और काठमांडू के बीच साझा धार्मिक और आध्यात्मिक संबंधों को सामने लाने के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक सर्किट: नेपाल और भारत नामक एक कॉफी टेबल बुक भी लॉन्च की गई। पुस्तक दोनों देशों में मौजूद विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों पर प्रकाश डालती है और क्षेत्र में मौजूद सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता को दर्शाती है। पुस्तक विमोचन में भारत और नेपाल दोनों सरकारों के अधिकारियों के साथ-साथ पर्यटन उद्योग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भारत-नेपाल द्विपक्षीय पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम भारत और नेपाल के पर्यटन उद्योगों के बीच सहयोग और सहयोग के अधिक से अधिक रास्ते खोजने के लिए नेपाल एसोसिएशन ऑफ टूर एंड ट्रैवल एजेंटों के साथ बैठक करने के लिए तैयार है।

भारत सरकार द्वारा ‘पड़ोसी पहले नीति’ पर विशेष ध्यान दिया जाता है। साथ ही इस तरह के कदम भारत और नेपाल के बीच मधुर संबंध को मजबूत करते हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)