तीन मैचों की टी-20 क्रिकेट-श्रृंखला भारत ने इंग्लैण्ड को ८ विकेटों से पराजित किया

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय


ओल्ड ट्रैफल्ड, मैनचेस्टर (इंग्लैण्ड) में आज (३ जुलाई, २०१८ ईसवी) खेले गये दिन-रात्रि के प्रथम टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैण्ड को ८ विकेटों से पराजित कर, तीन मैचों की श्रृंखला १-० से जीत ली है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय किया। इस प्रकार पहले बल्लेबाज़ी करते हुए, इंग्लैण्ड-दल ने २० ओवरों में ८ विकेटों पर १५९ रन बनाये थे।

इंग्लैण्ड के आरम्भिक बल्लेबाज़ों ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी; परन्तु अपने एक ही ओवर में फिरकी गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने इंग्लैण्ड के २ विकेट लेकर खेल को भारत के पक्ष में मोड़ दिया था। अन्तत:, मात्र २४ रन देकर कुलदीप ने इंग्लैण्ड के पाँच खिलाड़ियों को आऊट कर, भारत का पक्ष सुदृढ़ कर दिया।

दूसरी ओर, भारत ने १६० रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, अत्यन्त सुगमता के साथ १० गेंद शेष रहते मैच जीत लिया। भारत ने १८.२ ओवर में २ विकेट खोकर १६३ रन बना लिये थे, जिसमें के० एल० राहुल का सर्वाधिक योगदान रहा। उन्होंने ५४ गेंदों में ही १०१ रन अविजित बनाये थे।

विजय की नीवँ ५ विकेट लेनेवाले कुलदीप यादव ने रख दी थी, जिस पर प्रभावकारी ढंग से रनों का अम्बार के०एल० राहुल ने लगा दिया।

(सर्वाधिकार सुरक्षित : डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, इलाहाबाद; ४ जुलाई, २०१८ ई०)