एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज़ भारत के नाम भारत ने ऑस्ट्रेलिया को २-१ से पराजित कर प्रतियोगिता जीती

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय

तीन मैचों की एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज़ में आज (१९ जनवरी) भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ७ विकेटों से पराजित कर सीरीज़ को २-१ से अपने नाम कर लिया है। स्मरणीय है कि ऑस्ट्रेलिया ने प्रथम मैच में भारत को १० विकेटों से बुरी तरह से पराजित करते हुए, भारतीय खिलाड़ियों की कमर लगभग तोड़ दी थी; परन्तु भारतीय दल ने उस हार को अपनी प्रेरणा बनाते हुए, द्वितीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को ३६ रनों से पराजित कर स्वयं को सीरीज़ में ला खड़ा किया था। यही कारण है कि तीसरे और अन्तिम निर्णायक मैच में गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी में शानदार प्रदर्शन करते हुए, ऑस्ट्रेलिया को ७ विकेटों से पराजित कर अपनी महत्ता सिद्ध कर दी है। उल्लेखनीय है कि आरम्भिक बल्लेबाज़ शिखर धवन घायल होने के कारण बल्लेबाज़ी करने के लिए उपलब्ध नहीं थे; परन्तु रोहित शर्मा और विराट कोहली ने उनकी अनुपलब्धता का भान तक नहीं होने दिया था।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर ५० ओवरों में ९ विकेटों पर कुल २८६ रन बनाये थे, जिसके उत्तर में भारतीय दल ने ३ विकेटों पर ही २८९ रन बना लिये थे, जिसमें रोहित शर्मा के ११९ और विराट कोहली ने ८९ रन शामिल थे। श्रेयस अय्यर ने अपने आक्रामक प्रदर्शन से भारत को विजय दिलायी थी। रोहित शर्मा को ‘मैन ऑव़ दी मैच’ और विराट कोहली को ‘मैन ऑव़ दी सीरीज़’ का पुरस्कार दिया गया था। एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैच में यह भारत की धरती पर भारत की दो सौवीं विजय है।

ऑस्ट्रेलिया ने तीनों टॉस जीते थे; परन्तु मैच एक ही जीत सका था। आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच के लिए टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय उचित नहीं था; क्योंकि विरोधी पक्ष ने कितने रन बनाये हैं, इसे समझकर उसे बल्लेबाज़ी करना चाहिए था। इस प्रकार उसका यह निर्णय भारतीय दल के लिए लाभकारी सिद्ध हुआ था। वहीं स्मिथ की लापरवाही से कप्तान फिंच का ‘रन-आऊट’ होना भी पराजय का एक कारण था। यह अलग विषय है कि स्मिथ ने शतकीय पारी (१३१ रन) खेली थी।

अब भारतीय दल न्यूज़ीलैण्ड जायेगा, जहाँ वह पाँच टी-20, तीन एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैच तथा दो टेस्ट मैच खेलेगा। अपने दल के साथ हमारी शुभकामना है।

(सर्वाधिकार सुरक्षित : डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, प्रयागराज; १९ जनवरी, २०२० ईसवी)