सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कछौना का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया निरीक्षण

कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की आशंका के चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया निरीक्षण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में काफी गंदगी व उगी झाड़ियों को देखकर जताई कड़ी नाराजगी

कछौना (हरदोई) : कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की आशंका के चलते जमीनी हकीकत जानने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना का निरीक्षण किया।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में काफी गंदगी व उगी झाड़ियों को देखकर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। जिस पर अधीक्षक ने बताया स्टाफ की कमी के चलते सफाई व्यवस्था प्रभावित होती है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने तत्काल दो सफाई कर्मी नियुक्त करने का निर्देश दिया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काफी स्थान खाली पड़ा हुआ है, जहां पर सफाई व्यवस्था न होने के कारण जलभराव व गंदगी बनी रहती है। इस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उन्होंने दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने पैथोलॉजी का निरीक्षण किया। पैथोलॉजी में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद पाई, उन्होंने टीम के कार्यों की सराहना की। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सामुदायिक उपकेंद्रों की हालत बहुत खराब है, जहां पर एएनएम नियमित रूप से नहीं रुकती है। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाएं काफी प्रभावित होती हैं। जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अधीक्षक को औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। वहां पर स्टाफ की मौजूदगी नियमित कराने का भी निर्देश दिया।

माइक्रोप्लान के तहत प्रत्येक दिवस में सामुदायिक उप केंद्र पर टीकाकरण का अभियान भी चलाया जा रहा है। इस पर आमजन से अपील करते हुए उन्होंने कहा प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु टीकाकरण अवश्य कराएं। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। लोगों को कोविड-19 महामारी बचाव का एकमात्र उपाय कोविड-19 वैक्सीन ही है। लोगों की भ्रामक खबरों से बचें। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्सरे मशीन न होने के कारण मरीजों को बाहर इलाज हेतु जाना पड़ता है। जिससे मरीजों को काफी असुविधा होती है। जिस पर उन्होंने स्वास्थ्य महानिदेशक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक्सरे मशीन लगवाने के लिए पत्र लिखने की बात कही। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों कछौना में एचसीएल फाउंडेशन द्वारा लाखों रुपयों की अल्ट्रासाउंड मशीन लगवाई गई है, परंतु रेडियोलॉजिस्ट न होने के कारण लोगों को काफी असुविधा हो रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने रेडियोलॉजिस्ट की कमी की बात कही।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निरीक्षण के दौरान अधीक्षक किसलय बाजपेयी, एलटी विकास सिंह, अवनीश कुमार, सुधीर कुमार, प्रवीण कुमार, मनोज कुमार सिंह, भारतीय फार्मासिस्ट सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी का निरीक्षण खानापूर्ति तक सीमित रहा।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता